वजन कम करने के लिए योगासन कौन से है ?

GoMedii

 

आज के समय में लोगों का बढ़ता वजन ही उनके शरीर में कई बीमारियों की वजह बन रहा है, यही वजह है की उनका पूरा स्वास्थ्य प्रभावित होता है। एक बार जब आपका वजन बढ़ जाता है, तो इसे कम करना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन ऐसा नहीं है की इंसान के लिए कुछ भी करना नामुमकिन है।

 

अगर इंसान अपने मन में किसी भी चीज को लेकर ढृढ़ निचय कर लें, तो वह कोई भी काम कर सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसनों के बारे में बताएंगे जिन्हें करके आप खुद का वजन नियंत्रण में भी रख सकते है और मोटे लोग अपना वजन कम भी कर सकते है

 

 

 

वजन कम करने के लिए योग आसान

 

 

त्रिकोणासन

 

त्रिकोणासन आपकी सभी मांसपेशियों के लिए अच्छा होता है, आप इसे रोजाना करें। इससे आपको पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है। त्रिकोणासन को करने के लिए आप अपने पैरों को फैला लें उसके बाद अपने पैरों की ओर झुकिए एक हाथ ऊपर की ओर और दूसरा अपने पैरों की ओर रखें, ऐसा करने से आपका पेट कम होने लगेगा और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

 

 

 

उत्कटासन

International Yoga Day 2019 - gambhir rogo se bachav karne me laabhdaayak hai yog in hindi

 

पैरों को थोड़ा अलग करें फिर सांस लें, और अपने हाथों को सीधा उपर की ओर उठाएं और आपकी हथेलियां अंदर की ओर रहें और आपकी गर्दन  एक दम सीधी रहनी चाहिए। उसके बाद अपने पैरों को धीरे-धीरे मोड़े और ऐसी मुद्रा बना लीजिये की आप  कुर्सी पर बैठे हो। आपका धड़ थोड़ा सा आगे की ओर होना चाहिए। इसी मुद्रा में आप गहरी साँस लें और साँस छोड़े, ऐसा पांच बार करें।

 

 

 

सेतुबंधासन

 

सेतुबंधासन एक थायरॉइड के रोगी के लिए भी बहुत अच्छा आसान है। इसके साथ ही ये वज़न घटाने के लिए एक बढ़िया और आसान योगासन है। इस आसान को करने के लिए आप अपने पैरों के साथ कमर के हिस्से को ऊपर की ओर उठाए, लेकिन आपकी गर्दन और कंधे जमीन पर ही रहेंगे। ऐसा करने से आपकी पेट की मांसपेशियों में रक्त का संचार ठीक तरीके से होता है और आपके पेट का फैट कम होने लगता है। इस आसन को करने से भी पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है।

 

 

 

धनुरासन

International Yoga Day 2019 - gambhir rogo se bachav karne me laabhdaayak hai yog in hindi

 

पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप इस आसान का सहारा लें सकते है। इस आसान को करने के लिए आप पहले उलटे लेट जाएं उसके बाद अपने हाथों से पैरों को पकड़े और उसे ऊपर की ओर खींचे। इस आसान से भी पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाएगी और पेट के अंगों की मालिश भी होगी। बल्कि यह जांघों, छाती और पीठ को मजबूत करने का भी एक अद्भुत तरीका है।

 

 

 

बालासन

 

दिमाग को शांत करने या पेट की चर्बी को कम करने के लिए बालासन बहुत फायदेमंद होता है। इस आसन को करने के लिए आप अपने घुटनों के बल बैठें जाएं और अपनी कमर को सीधा रखें। अब गहरी साँस लेते हुए, अपने सिर और हाथ को नीचे लेकर आए इस मुद्रा में कुछ देर तक रहे, इससे आपके पेट का मांस कम होने लगेगा। इस अवस्था में अधिक से अधिक समय तक रहने का प्रयास करें। फिर सांस छोड़ते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाएं और वज्रासन की मुद्रा में लौट आएं।

 

 

 

भुजंगासन

periods dard ke liye yog kaise rahat deta hai in hindi

 

भुजंगासन को करने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं और उसके बाद अपने हाथों के सहारे अपने धड़ को ऊपर की ओर उठाए पैरों को बिल्कुल न हिलाए। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी मांसपेशियां में रक्त का प्रवह तेज होगा। इसे करने से आपका चयापचय संतुलित रहता है।

 

 

 

सर्वांगासन

sugar (diabetes) ke liye yogasan in hindi

 

ये आसान आपको थायरॉयड से बचाता है और आपके चयापचय (Metabolism) को बढ़ाता है, सांस से जुड़ी समस्या को दूर करता है।  इस आसान को करने के लिए आप पहले सीधे लेट जाएं उसके बाद अपने पैरों और पीठ को हाथों के बल से ऊपर की ओर उठाए। लेकिन अपने कंधे और गर्दन को जमीन से लगाकर ही रखें। इस आसान को करने से आपकी नींद की समस्या दूर होती है। आप इसे प्रतिदिन करेंगे तो खुद में बदलवा महसूस करेंगे।

 

 

 

कपालभाती

sugar (diabetes) ke liye yogasan in hindi

 

यदि आपका पेट ख़राब रहता है तो आपका पूरा स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है, इसके लिए आपको अपने पेट को सही रखना बहुत जरुरी है। इस आसान को करने के लिए आप पालथी मार कर बैठा जाए, उसके बाद आप अपनी नाक से सांस को छोड़ना शुरू करें इस दौरान आपका पेट अंदर की ओर जाना चाहिए। इस आसान को आप जितना लम्बे समय तक कर सकते है उतना लम्बे समय तक करें।

 

 

 

सूर्य नमस्कार

 

इन सभी असानो के साथ यदि आप सूर्य नमस्कार करते है तो ये आपके पूरे स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होगा। सूर्य नमस्कार में 11 आसन आते है जो आपके मोटापे को कम करने में आपकी मदद करते है। इसे करने से आपका शरीर चुस्त दुरुस्त और तंदरुस्त बना रहता है। अकेला यही एक ऐसा आसान है जिसे करने से आपके शरीर के सभी अंग एक साथ काम करते है।

 


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।