जानिए योनि के कैंसर का कारण और इसका इलाज किस हॉस्पिटल में कराएं

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसका पता अगर समय पर नहीं चलता तो इसका कोई इलाज नहीं कर सकता है। जब शरीर में कोई भी कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं तो वे कैंसर को जन्म देती हैं, जिसका इलाज बहुत महंगा होता है और अभी भी सीमित जगहों पर ही कैंसर का इलाज संभव है। योनि का कैंसर एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है, जो योनि में शुरू होता है।

वैसे तो कैंसर कई प्रकार के होते हैं, जैसे ब्रेस्ट, ओवेरियन, वेजाइनल और सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में ज्यादा देखे जाते हैं, इसलिए महिलाओं को इसके बारे में जागरूक होना बहुत जरूरी है। यदि आप इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आपको बता दें कि योनि कैंसर को वजाइनल कैंसर भी कहा जाता है, आइये आपको बताते है इसके कारण क्या हैं।

 

 

योनि कैंसर का क्या कारण है? (What causes vaginal cancer in Hindi)

 

  • 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में योनि कैंसर होने का खतरा सबसे अधिक होता है।

 

 

  • ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के संपर्क में आने से योनि कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

 

  • यदि महिला को पहले कभी सर्वाइकल कैंसर हुआ है और उस महिला ने किसी प्रकार का इलाज कराया है, तो यह योनि कैंसर के लिए एक बहुत ही उच्च जोखिम पैदा करता है।

 

  • यदि किसी महिला का पूर्व में रेडिएशन थेरेपी से इलाज हुआ है, तो यह कभी-कभी योनि कैंसर होने की संभावना को बढ़ा सकता है।

 

  • यदि कोई महिला योनि पेसरी का उपयोग करती है, जैसे कि पेल्विक ऑर्गन प्रोलैप्स के दौरान, तो ये योनि कैंसर होने की संभावना को बढ़ाता है।

 

  • ये कोशिकाएं सामान्य कोशिकाओं से बिल्कुल अलग होती हैं, लेकिन इन्हें कैंसर कोशिकाएं नहीं कहा जा सकता। लेकिन कभी-कभी किसी कारणवश ये कोशिकाएं कैंसर में विकसित हो जाती हैं। एचपीवी के कारण होने वाले कई प्रकार के कैंसर, जैसे कि योनि और गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर, कैंसर से पहले के घावों के कारण हो सकते हैं। इसके लक्षण कैंसर से पहले विकसित होते हैं और पैप स्मीयर टेस्ट से इसका पता लगाया जा सकता है।

 

योनि के कैंसर का इलाज? (Vaginal cancer treatment in Hindi)

 

योनि कैंसर के उपचार के कई तरीके हैं, जिन्हें उनके प्रकार और अवस्था के अनुसार रोका जाता है, जैसे:

 

रेडिएशन थेरेपी के साथ योनि कैंसर का इलाज 

रेडिएशन थेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च-ऊर्जा प्रकाश जैसे एक्स-रे का उपयोग करती है।रेडिएशन थेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मारती है, लेकिन यह आसपास की स्वस्थ कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचाती है, जिसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

कीमोथेरेपी के साथ योनि कैंसर का इलाज

कीमोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए दवाओं का उपयोग करती है, जो या तो कैंसर कोशिकाओं को मार देती हैं या उन्हें विभाजित होने से रोकती हैं। यदि कीमोथेरेपी दवा मुंह के माध्यम से दी जाती है या शिरा या मांसपेशियों में इंजेक्ट की जाती है, तो दवाएं रक्तप्रवाह में प्रवेश करती हैं और सिस्टमिक कीमोथेरेपी नामक प्रक्रिया में पूरे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को प्रभावित करती हैं।

 

 

योनि कैंसर के इलाज के लिए सर्जरी (surgery to treat vaginal cancer in Hindi)

 

योनि कैंसर के लिए सर्जरी को आखिरी  विकल्प के तौर पर अपनाया जाता है। इसमें निम्न प्रकार की सर्जरी का उपयोग किया जाता है, जैसे:

 

  • लेजर सर्जरी: यह एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें एक लेजर बीम का उपयोग चाकू के रूप में ऊतक में रक्तहीन कटौती करने या ट्यूमर जैसे सतही घाव को हटाने के लिए किया जाता है।

 

  • वैजिनेक्टॉमी: यह सर्जरी योनि के सभी या उसके हिस्से को हटाने के लिए की जाती है।

 

  • वाइल्ड लोकल एक्ससिसीजन: यह एक शल्य प्रक्रिया है जो कैंसर के साथ-साथ उसके आसपास के कुछ स्वस्थ ऊतकों को भी हटा देती है।

 

  • टोटल हिस्टरेक्टॉमी: यह सर्जरी गर्भाशय और गर्भाशय ग्रीवा को हटाने के लिए की जाती है। यदि गर्भाशय और गर्भाशय ग्रीवा को योनि के माध्यम से बाहर निकाला जाता है, तो इस प्रकार की सर्जरी को योनि हिस्टेरेक्टॉमी कहा जाता है और यदि पेट में एक बड़े चीरे (कट) के माध्यम से गर्भाशय और गर्भाशय ग्रीवा को हटा दिया जाता है, तो उस सर्जरी को कुल उदर हिस्टेरेक्टॉमी कहा जाता है।

 

  • लिम्फ नोड डीसेक्शन: यह एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें लिम्फ नोड्स को हटा दिया जाता है और कैंसर के लक्षणों की जांच के लिए ऊतक का एक नमूना लिया जाता है, जिसे लिम्फैडेनेक्टॉमी भी कहा जाता है। डॉक्टर लिम्फ नोड्स को हटा देता है और अगर कैंसर योनि के निचले हिस्से में है, तो कमर से लिम्फ नोड्स को हटाया जा सकता है।

 

 

योनि कैंसर के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospital for Vaginal cancer treatment in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

योनि कैंसर के लक्षण (symptoms of vaginal cancer in Hindi)

 

योनि कैंसर के लक्षणों में शामिल हैं:

 

  • पेल्विक पेन

 

  • योनि से असामान्य रक्तस्राव होना

 

  • कब्ज़ होना

 

  • पैर या पैर के पिछले हिस्से में सूजन और दर्द

 

  • सेक्स के दौरान दर्द

 

  • पेशाब करते समय कठिनाई या दर्द होना

 

अगर आपको ऐसा कोई लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें और उसकी जांच कराएं, ये सभी लक्षण किसी और बीमारी के कारण भी हो सकते हैं।

 

 

योनि कैंसर के कितने चरण होते हैं? (What are the stages of vaginal cancer in Hindi)

 

योनि कैंसर के चरण यह बताते हैं कि कैंसर कितनी दूर फैल चुका है। दरअसल इसके चार मुख्य चरण हैं, साथ ही योनि कैंसर का एक प्रारंभिक चरण:

योनि इंट्रापीथेलियल नियोप्लासिया (VAIN)। VAIN एक प्रकार का प्रीकैंसर चरण है। योनि के अस्तर में असामान्य कोशिकाएं होती हैं, लेकिन वे अभी तक विकसित या फैल नहीं रही हैं। VAIN कैंसर नहीं है।

स्टेज 1 : कैंसर केवल योनि की दीवार में होता है।

चरण 2: कैंसर योनि के बगल के ऊतक में फैल गया है, लेकिन अभी तक श्रोणि की दीवार तक नहीं फैला है।

स्टेज 3: कैंसर आगे श्रोणि और श्रोणि की दीवार में फैल गया है। यह पास के लिम्फ नोड्स में भी फैल सकता है।

स्टेज 4: स्टेज 4 को दो सबस्टेज में बांटा गया है:

  1. चरण 4ए में, कैंसर मूत्राशय, मलाशय या दोनों में फैल जाता है।
  2. चरण 4बी में, कैंसर पूरे शरीर में अंगों तक फैल गया है, जैसे कि फेफड़े, यकृत, या लिम्फ नोड्स।

 

योनि कैंसर के लिए टेस्ट (test for vaginal cancer in Hindi)

 

  • पैप स्मीयर: इस परीक्षण से पता चलता है कि गर्भाशय ग्रीवा और योनी पूरी तरह से ठीक है।

 

  • पेल्विकएग्जाम : एक उच्छेदन में आपके श्रोणि में परीक्षण शामिल होते हैं।

 

  • कोलपोस्कोपी: यह परीक्षण एक्लम्पसिया (गर्भाशय ग्रीवा) के लिए परीक्षण कर सकता है। सुरक्षा की जा सकती है।

 

  • बायोप्सी: प्रणाली में सुधार (ऊतक) के लिए जाँच की जाती है। निगरानी की जा रही है।

 

योनि कैंसर को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि कोई भी महिला खुद को एचपीवी वायरस से संक्रमित होने से बचाए, जो कि एक अत्यंत सामान्य यौन संचारित वायरस है। वास्तव में, लगभग 80 प्रतिशत यौन सक्रिय पुरुष और महिलाएं अपने जीवन में कभी न कभी एचपीवी से संक्रमित होते हैं।

 

यदि आप कम खर्च में लिवर इन्फेक्शन का इलाज की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।