हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी क्या है जाने इसकी जरूरत किसे होती है?

 

जब मानव शरीर में हृदय के वाल्व क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो हृदय वाल्व रिप्लेसमेंट किया जाता है। ये वाल्व रक्त को हृदय से खून को लौटने से रोकते हैं। जब यह खराब हो जाते हैं तो इस स्थिति में ओपन हार्ट सर्जरी भी की जाती है। लेकिन इसका फैसला डॉक्टर मरीज के स्वास्थ्य को देख कर करता है। यह सर्जरी मरीज की छाती को खोलकर की जाती है। लेकिन अब हाई टेक्नोलॉजी आ गई है।

ऐसे में हृदय को पूरी तरह से खोलने की जरूरत नहीं है। हृदय वाल्व में संकुचन या रिसाव होने पर हृदय वाल्व सिकुड़ जाते हैं यही कारण है कि इस सर्जरी की आवश्यकता होती है। ऐसे में रोगी की सांस फूलने लगती है और उसके शरीर में सूजन आ जाती है।

 

दिल के स्वास्थ्य ख़राब होने के लक्षण ?

 

थकान: यदि आप खरीदारी या किराने का सामान लेने जैसे रोज़मर्रा के छोटे-छोटे कामों में भी थक जाते हैं, तो ऐसा होने पर आपको अपने  डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

 

सांस लेने में तकलीफ: शारीरिक परिश्रम के दौरान सांस की तकलीफ होना आम बात है, लेकिन अगर आप आराम कर रहे हैं या सो रहे हैं तो आपको साँस लेने में तकलीफ हो रही है तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

 

गले में घरघराहट या लगातार खांसी आना : अगर आपको लंबे समय से खांसी हो रही है और सांस लेने में तकलीफ भी हो रही है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको दिल से जुड़ी कोई समस्या है।

 

जी मिचलाना या भूख न लगना: अगर आपको लगता है कि आपका पेट ठीक नहीं लग रहा है या आपको लगता है कि आपका पेट अक्सर भरा हुआ है, तो यह संकेत दिल से जुड़ी बीमारी के हो सकते हैं। जब खून शरीर के किसी हिस्से में ठीक से नहीं पहुंच पाता है। तब आपको इस स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

 

दिल की धड़कन तेज होना: जब हृदय आवश्यकता के अनुसार रक्त पंप करने में सक्षम नहीं होता है, तो यह सभी अंगों तक रक्त पहुंचाने के लिए रक्त को तेजी से पंप करना शुरू कर देता है। जिसकी वजह से आपकी दिल की धड़कन तेज हो जाती है।

 

वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी क्या है?

 

हमारे हृदय में चार कक्ष होते हैं। दो दाईं ओर और दो बाईं ओर हैं। बाईं ओर के दो कक्षों को बायां अलिंद कहा जाता है और निचले वाले को बायां निलय कहा जाता है। बाएं अटरिया में ऑक्सीजन युक्त रक्त फेफड़ों से आता है। माइट्रल वाल्व के माध्यम से रक्त बाएं अटरिया से बाएं वेंट्रिकल में जाता है। बाएं वेंट्रिकल से, रक्त पूरे शरीर में एक धमनी के माध्यम से ले जाया जाता है जिसे महाधमनी कहा जाता है। बाएं वेंट्रिकल और महाधमनी के बीच एक वाल्व होता है जिसे महाधमनी वाल्व कहा जाता है। बाईं ओर दो माइट्रल वाल्व हैं। वे बाएं अटरिया और बाएं वेंट्रिकल के बीच स्थित हैं। महाधमनी वाल्व बाएं वेंट्रिकल और महाधमनी के बीच स्थित है।

 

दरअसल दायीं तरफ दो चैंबर भी हैं। ऊपरी कक्ष को दायां अलिंद और निचले कक्ष को दायां निलय कहा जाता है। बाएं अटरिया में ऑक्सीजन युक्त रक्त होता है। दायां कक्ष डी-ऑक्सीजनेटेड रक्त है। इस रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है। दाहिने अटरिया के ऊपरी और निचले हिस्से में रक्त प्राप्त होता है।

 

वहां से यह अशुद्ध रक्त दाएं अटरिया से दाएं वेंट्रिकल में ट्राइकसपिड वाल्व नामक वाल्व में प्रवाहित होता है। दाएं वेंट्रिकल का यह रक्त एक बड़ी धमनी है जिसे फुफ्फुसीय धमनी कहा जाता है, जिसके माध्यम से यह रक्त फेफड़ों में जाता है। ऑक्सीजन युक्त होना। जब किसी कारणवश ये वॉल्व खराब हो जाते हैं तो रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है। जिन्हें सर्जरी की जरूरत है।

 

 

मानव शरीर में वाल्व का क्या काम होता है?

 

वाल्व का काम है कि दोनों चेंबर के रक्त एक दूसरे से मिल न पाएं। ये वाल्व ब्लड को एक चेंबर से दूसरे चेंबर आने से रोकते हैं। इन वाल्व्स की एक तरफा ओपनिंग होती है। उदाहरण के लिए लेफ्ट एट्रिया से माइट्रल वाल्व के माध्यम से रक्त ब्लड लेफ्ट वेंट्रिकल में चला गया तो वापस वो लेफ्ट वेंट्रिकल से लेफ्ट एट्रिया में नहीं आएगा। लेफ्ट वेंट्रिकल से ब्लड एरोटा में चला गया तो वह एरोटा से लेफ्ट वेंट्रिकल में वापस नहीं आ पाएगा। वाल्व का ऐसा काम इसलिए है ताकि ब्लड का फ्लो बना रहे। रक्त का प्रवाह विपरीत दिशा में न हो।

 

 

डॉक्टर देते हैं ये विकल्प

 

टेस्ट और दवाएं

जब मरीज के हृदय से खून पहुंचाने वाली नली में सिकुड़न और रिसाव होता है। तो यह प्रकाश, मध्यम और समुद्र की स्थिति देखता है। इसमें डॉक्टर शरीर से पानी निकालने की दवा देते हैं। इन सभी लक्षणों को नियंत्रित किया जाता है। ये स्थायी समाधान नहीं होता है।

 

माइट्रल वाल्वोटॉमी

माइट्रल वाल्वक्टोमी प्रक्रिया से बड़ी धमनी के सभी गुब्बारों को लेकर वाल्व में डाल दिया जाता है, फिर वे गुब्बारे को फुलाते हैं। इससे रोगी को 10 से 15 वर्ष तक आराम मिलता है। यह उपचार संकुचन के प्रारंभिक चरण में किया जाता है।

 

वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी

गंभीर संकुचन होने पर वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी की जाती है। लीकेज में डायरेक्ट सर्जरी की जाती है। ज्यादातर मामलों में सिकुड़न और रिसाव साथ-साथ चलते हैं। इसलिए वॉल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी की जाती है।

 

 

वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी कैसे की जाती है?

 

डॉक्टर के मुताबिक ओपन हार्ट सर्जरी की जाती है।जिसके बाद खराब वाल्व को हटा दिया जाता है और एक नया वाल्व को उसकी जगह लगाया जाता है। नए वाल्व में एक धातु वाल्व होती है। अभी तक ऐसा देखा गया है कि धातु के वाल्व अधिक समय तक चलते हैं और ऊतक वाल्व 10-15 वर्षों में दो बार खराब हो जाते हैं। धातु के वाल्व के आरोपण के बाद, रोगी को जीवन भर रक्त को पतला करने वाली दवाएं लेनी पड़ती हैं। ये दवाएं अन्य बीमारियों का कारण बनती हैं। इसलिए टिश्यू वॉल्व की सर्जरी की जाती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।