जाने बच्चो में मधुमेह के लक्षण

 

बच्चो में मधुमेह (Diabetes Symptoms in Children in Hindi) – मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जिसके होने से और भी कई बीमारियां होने लगती है। यह एक जानलेवा बीमारी है, जो धीरे-धीरे पूरे शरीर को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर देती है। आज कल मधुमेह की बीमारी बच्चो में भी देखने को मिल ही रही है। अगर आपके बच्‍चे को हर थोड़ी देर में प्‍यास लगती है, अत्यधिक भूख लगती है या फिर बार-बार पेशाब करने की इच्‍छा होती है, तो इसे नार्मल समझकर नजरअंदाज ना करे, क्योंकि इससे बच्‍चों की आँखों और किडनियों पर बुरा असर भी पड सकता है।

 

आइये जानते हैं कि बच्‍चों में मधुमेह के लक्षणों को हम किस प्रकार पहचान सकते हैं।

 

 

बच्चो में मधुमेह के लक्षण

 

 

1. भूख लगना

 

हर थोड़ी देर में भूख लगना मधुमेह का आम लक्षण है। अगर आपको अपने बच्चों में ये समस्या दिख रही हो, तो इसे नजरअंदाज न करे।

 

2. प्यास लगना

 

Treatment In India

शरीर में में शुगर लेवल की मात्रा बढ़ जाने पर अधिक प्यास लगती है, जो की मधुमेह बीमारी होने का एक लक्षण है।

 

 

3. ज्यादा पेशाब लगना

 

अगर आपके बच्चे को बार- बार पेशाब करने की आदत है, तो इस बात को इग्नोर न करे और सावधान हो जाए। पेशाब में चींटियों का लगना भी बच्चो में मधुमेह के लक्षण हो सकते है।

 

 

4. वजन घटना

 

जिन बच्चो में मधुमेह की बीमारी रहती है, वे बच्चे चाहे जितना खा ले, उनका वजन नहीं बढ़ता है और अचानक ही वजन घटने लगता है।

 

 

5. घाव का जल्दी न भरना

 

बच्चो में मधुमेह की समस्या होने पे बच्चों को कैसा भी घाव हो या चोट लगी हो, वह जल्दी से ठीक नहीं होता है। यह भी मधुमेह का एक मुख्य लक्षण हैं।

 

 

6. थकान महसूस होना

 

मधुमेह से ग्रसित बच्चों में जब इन्सुलिन की कमी होने लगती है, तो उनकी उर्जा खत्म हो जाती है और वह किसी भी काम को करने पर बहुत ही जल्दी थक जाते हैं।

 

 

7. यिस्ट संक्रमण

 

मधुमेह की समस्या होने पर यीस्ट संक्रमण की भी समस्या हो सकती है। जो शिशु डायपर पहनते हैं उनमें यिस्ट संक्रमण होने की वजह से घाव हो जाते हैं।

 

अगर आपको भी अपने बच्चो में मधुमेह के लक्षण नजर आ रहे है, तो आपको पूरी सावधानी बरतनी चाहिए और अपने डॉक्टर से सम्पर्क करके बच्चों का सही समय पर सही से पूरा इलाज करवाना चाहिए और साथ ही उनकी हर चीज का ध्यान भी रखना चाहिए।

 

 


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।