प्री-डायबिटीज क्या है? जाने इसके लक्षण

 

प्री- डायबिटीज क्या है? आपने डायबिटीज के बारे में तो सुना ही होगा, जो की आजकल बहुत ही आम है और लगभग हर दूसरे व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या होती ही है। लेकिन क्या प्री-डायबिटीज के बारे में आप जानते है? अगर नहीं तो इस लेख में जानेंगे हम प्री- डायबिटीज क्या है और इसके लक्षणों के बारे में।

 

 

प्री-डायबिटीज ऐसी डायबिटीज को कहा जाता है, जो टाइप-2 डायबिटीज से पहले होती है। लेकिन जिन लोगो को प्री-डायबिटीज की समस्या होती उनमे इसके लक्षण नजर नहीँ आते। इस तरह की डायबिटीज का मतलब है कि व्यक्ति को डायबिटीज तो है, लेकिन उसके ब्लड में ब्लड शुगर का स्तर इतना भी ज्यादा नहीं है कि टेस्ट के दौरान उसका पता लगाया जा सके।

 

 

बॉर्डरलाइन डायबिटीज के नाम से भी प्री-डायबिटीज को जाना जाता है, क्योंकि यह संकेत देती है कि आपका रक्त शर्करा का स्तर सामान्य से अधिक है, लेकिन अभी तक आप मधुमेह के निदान के लिए पर्याप्त नहीं हैं। इसलिए इसे मधुमेह की सीमा के रूप में भी लिया जाता है।

 

 

प्री-डायबिटीज के रोगी को डायबिटीज होने का खतरा बना रहता है। इसलिए इसके लक्षणों की पहचान करने के बाद उचित देखभाल की जरूरत होती है।

 

 

प्री-डायबिटीज क्या है?

 

 

यह एक स्वास्थ्य स्थिति है, जिसका अर्थ है कि जब रक्त शर्करा का स्तर शरीर में सामान्य से अधिक होता है। प्री-डायबिटीज के लिए ब्लड शुगर रेंज 100-125 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) होता है, और ए 1 सी (A1c) रेंज 5.7% से 6.4% होता है। ए 1 सी (A1c) औसतन 2 से 3 महीने में आपके ब्लड शुगर को बढ़ा देता है।

 

 

प्री-डायबिटीज के लक्षण क्या हैं?

 

 

प्री-डायबिटीज के कुछ लक्षण हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

  • आनुवांशिक कारण

 

  • मधुमेह जैसे लक्षण

 

 

  • स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

 

  • त्वचा पर धब्बे

 

 

प्री-डायबिटीज के मुख्य लक्षण

 

 

 

  • बेहोश होना

 

  • धुंधला दिखना

 

  • अत्यधिक प्यास लगना

 

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे है, तो आप प्री-डायबिटीज पेशेंट हो सकते है, इसलिए बताये गए लक्षणों को बिलकुल भी नजरअंदाज न करे और तुरंत ही डॉक्टर से मिलकर जांच कराये।

 

 

 
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।