ब्लड प्रेशर और शुगर में क्या खाना चाहिए।

आजकल के समय में अधिकतर लोगों में ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी देखी जाती हैं। यह समस्या किसी को भी हो सकती हैं तथा किसी भी उम्र में। ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी अगर अधिक गंभीर हो जाती हैं तो मनुष्य की जान को भी खतरा हो सकता हैं। सभी व्यक्तियों को ब्लड प्रेशर और शुगर नियंत्रण म रखना चाहिए जिससे की शरीर की स्थिति अच्छी रहे। यदि किसी मनुष्य को ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी हो तो उससे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से अवश्य संपर्क करना चाहिए।

 

 

 

ब्लड प्रेशर क्या होता हैं ?

 

 

ब्लड प्रेशर: ब्लड प्रेशर को हिंदी में रक्तचाप भी कहा जाता हैं रक्त को धमनियों में पंप करके धमनियों में रक्त प्रवाह को विनियमित करता है और इसपर लगने वाले दबाव को ही रक्तचाप कहते हैं।

 

 

ब्लड प्रेशर दो प्रकार के होते हैं।

 

 

हाई ब्लड प्रेशर: उच्च रक्तचाप को हाइपरटेंशन भी कहा जाता हैं यह एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जो रक्त के दबाव को बढ़ाती है। यह दिल तथा शरीर के अन्य भागों और खून के प्रवाह के दबाव को ज़्यादा बढ़ाती है।

 

 

लो ब्लड प्रेशर: लो ब्लड प्रेशर या निम्न रक्तचाप एक स्वाभाविक शरीरिक स्थिति है जिसमें व्यक्ति के रक्तचाप का स्तर सामान्य से कम होता है।

 

 

 

शुगर क्या होता हैं ?

 

 

शुगर को डायबिटीज और मधुमेह भी कहा जाता हैं यह एक ऐसी समस्या हैं जिसमें शरीर का ब्लड शुगर या ब्लड ग्लूकोज सामान्य से ज्यादा हो जाता है। डायबिटीज या मधुमेह होने पर आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है या तो उसका उपयोग सही ढंग से नहीं कर पाता है।

 

 

 

शुगर के दो प्रकार होते हैं।

 

 

टाइप-1 डायबिटीज : टाइप 1 डायबिटीज की बीमारी में आपके अग्नाशय में इंसुलिन का निर्माण बंद हो जाता है और इसकी वजह से ब्लड में ग्लूकोज या शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है।

 

 

टाइप-२ डायबिटीज: टाइप-2 डायबिटीज में आपका अग्नाशय शरीर की जरूरत के मुताबिक इंसुलिन नहीं बना पाता है या शरीर में हॉर्मोन सही ढंग से काम नहीं कर पाता है।

 

 

ब्लड प्रेशर और शुगर के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

ब्लड प्रेशर और शुगर दोने के लक्षण सामान्य नहीं होते हैं। डॉक्टर के अनुसार ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी के लक्षण कुछ इस प्रकार होते हैं जैसे की –

 

 

ब्लड प्रेशर हाई होने के लक्षण –

 

 

  • चक्कर आना या सर घूमना
  • मितली होना या जी मिचलाना
  • थकान होना और शरीर का भारी लगना
  • आंखों के सामने अंधेरा छा जाना
  • हाथ-पैर ठंडे हो जाना
  • अधिक परेशानी होने पर चेहरा सफेद पड़ जाना
  • सांस लेने में दिक्कत आना और गुस्से पर काबू ना कर पाना

 

 

 

शुगर के लक्षण क्या होते हैं –

 

 

  • बहुत अधिक प्यास लगना
  • बार-बार पेशाब आना
  • भूख बहुत अधिक लगना
  • अचानक से शरीर का वजह कम हो जाना या बढ़ जाना
  • थकान
  • चिड़चिड़ापन
  • आंखों के आगे धुंधलापन
  • घाव भरने में बहुत अधिक समय लगना
  • स्किन इंफेक्शन
  • ओरल इंफेक्शन्स
  • वजाइनल इंफेक्शन

 

 

 

ब्लड प्रेशर और शुगर में क्या खाना चाहिए ?

 

 

ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या में मरीज को अपने खानपान का अधिक ध्यान देना चाहिए –

 

 

ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए :

 

 

खट्टे फल: ब्लड प्रेशर की समस्या जिन व्यक्तियों को होटी हैं उन्हें खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए जैसे की –अंगूर, संतरे, नींबू आदि। ब्लड प्रेशर में खट्टे फलों को खाने से ब्लड प्रेशर क नियंत्रण में किया जा सकता हैं।

 

 

गाजर: गाजर में क्लोरोजेनिक, पी कौमरिक और कैफिक एसिड जैसे फेनोलिक कंपोनेंट ज्यादा होते हैं। जो ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स देने के साथ सूजन भी कम करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल केो कम करने में मदद मिलती है।

 

 

पिस्ता: पिस्ता एक ड्राई फ्रूट्स होता हैं तथा तेह ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए अत्यंत फायदेमंद होता हैं।

 

 

ब्रोकोली: ब्रोकोली फ्लेवोनॅइड्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं, जो ब्लड वेसल्स के काम और शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करती है।

 

 

फैटी फिश: मछलियों में भरपूर मात्रा में विटामिन-डी होता हैं जो की शरीर के लिए अत्यधिक लाभदायक होता हैं। सैल्मन, मैकेरल, एनकोवी और हेरिंग यह सब मछलियाँ ब्लड प्रेशर की समस्या वाले मरीज को खानी चाहिए।

 

 

 

शुगर की बीमारी में क्या खाना चाहिए –

 

 

मेथी: शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए मेथी या फिर मेथी का पानी बनाकर उसका सेवन करना चाहिए।

 

 

काली मिर्च: काली मिर्च भी शुगर लेवल को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।

 

 

करेला: करेला शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं यदि नियमित रूप से करेले की सब्जी खाते हैं या फिर करेले का जूस पीते हैं तो डायबिटीज जैसी बीमारी से बचा जा सकता हैं।

 

 

चिया सीड्स: चिया सीड्स भी शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

 

 

एलोवेरा जूस: एलोवेरा जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शुगर को कंट्रोल में रखने में मददगार साबित हो सकते हैं।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।