जानिए ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल की लिस्ट

ब्रेन ट्यूमर ब्रेन से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। इसमें ब्रेन की कोशिकाएं अचानक तेज़ी से बढ़ने लगती हैं और ट्यूमर का रूप में एकत्रित हो जाती हैं। दरअसल ब्रेन ट्यूमर कई प्रकार के होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ ब्रेन ट्यूमर गैर-कैंसर वाले, हल्के ट्यूमर होते हैं और कुछ ब्रेन ट्यूमर कैंसर वाले होते हैं, यानी क्रोनिक ट्यूमर।

ब्रेन ट्यूमर आमतौर पर आनुवंशिक सिंड्रोम या हानिकारक रेडिएशन के कारण हो सकता है। इसके अलावा कई बार जब शरीर में कहीं और कैंसर होता है तो यह बढ़ता है और ब्रेन तक पहुंचकर ब्रेन ट्यूमर का कारण बनता है। ब्रेन ट्यूमर कितनी तेजी से बढ़ता है यह बहुत भिन्न हो सकता है और आपके तंत्रिका तंत्र को बहुत प्रभावित कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप ब्रेन ट्यूमर का जल्द से जल्द इलाज कराएं। लेकिन सबसे जरुरी यह है कि आपको इसका इलाज अच्छे हॉस्पिटल में कराना चाहिए। यदि आप ब्रिन ट्यूमर के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल की लिस्ट चाहते हैं तो हम आपको इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल बताएंगे।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospital for brain tumor treatment in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के कारण क्या हैं? (What are the causes of brain tumor in Hindi)

 

ब्रेन ट्यूमर के जोखिम कारकों में शामिल हैं:

 

परिवार के इतिहास

ब्रेन ट्यूमर आनुवंशिक रूप से परिवार से मिल सकता है लेकिन ऐसा बहुत कम देखा जाता है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके परिवार में पहले किसी को ब्रेन ट्यूमर था तो उन्हें इसके बारे में बताएं।

 

उम्र 

अधिकांश प्रकार के ब्रेन ट्यूमर का खतरा उम्र के साथ बढ़ता जाता है।

 

रसायनों के संपर्क में आना

कुछ रसायनों के संपर्क में आने से, जैसे कि वे जो आपको काम के माहौल में मिल सकते हैं, ब्रेन कैंसर के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं। व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए राष्ट्रीय संस्थान कार्यस्थलों में पाए जाने वाले संभावित कैंसर पैदा करने वाले रसायनों की एक सूची रखता है।

 

रेडिएशन के संपर्क में रहना 

जो लोग आयनकारी रेडिएशन के संपर्क में आए हैं, उनमें ब्रेन ट्यूमर का खतरा बढ़ जाता है। आप उच्च-रेडिएशन कैंसर उपचारों के माध्यम से आयनकारी विकिरण (ionizing radiation) के संपर्क में आ सकते हैं। आप परमाणु नतीजों से विकिरण के संपर्क में भी आ सकते हैं। फुकुशिमा और चेरनोबिल में परमाणु ऊर्जा संयंत्र (nuclear fallout) की घटनाएं इस बात का उदाहरण हैं कि कैसे लोगों को आयनकारी विकिरण (ionizing radiation) के संपर्क में लाया जा सकता है।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के संकेत क्या हैं? (What are the signs of brain tumor in Hindi)

 

 

सुस्ती आना

अगर आपको पहले से कम नींद आती है और दिन भर सुस्ती महसूस होती है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। दरअसल, दिमाग पर ज्यादा दबाव पड़ने से नींद ज्यादा आने लगती है और हम दिन भर सुस्ती महसूस करते हैं, जो ब्रेन ट्यूमर का संकेत भी हो सकता है।

चेहरे के एक तरफ कमजोरी महसूस होना 

ब्रेन ट्यूमर के कारण चेहरे या शरीर के किसी हिस्से में कमजोरी का अहसास होता है। इसलिए इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

शारीरिक गतिविधि में कमी 

ब्रेन ट्यूमर होने से पहले ऐसा लगता है जैसे किसी की याददाश्त चली गई हो। इतना ही नहीं उन्हें चलने में असंतुलन, शरीर के एक हिस्से में कमजोरी, गंध की कमी और बोलने में कठिनाई जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ये सभी लक्षण ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकते हैं।

दौरा पड़ना 

ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षणों में आपके हाथ, पैर और शरीर शामिल होते हैं। अगर आपको मांसपेशियों में ऐंठन के साथ-साथ हाथ, पैर और पूरे शरीर में मरोड़ है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। इसके साथ ही बार-बार दौरे पड़ना और अचानक बेहोशी आना भी ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी के लक्षण हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के कितने प्रकार होते हैं? (How many types of brain tumors in Hindi)

 

ब्रेन ट्यूमर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं – प्राइमरी और मेटास्टेटिक (या सेकेंडरी)। प्राइमरी ब्रेन ट्यूमर ब्रेन के भीतर उत्पन्न होते हैं। उन्हें प्रज्वलित किया जा सकता है। एक सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर, जिसे मेटास्टेटिक ब्रेन ट्यूमर के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब कैंसर कोशिकाएं आपके मस्तिष्क के दूसरे हिस्से में फैल जाती हैं, जैसे कि आपके फेफड़े या ब्रैस्ट।

प्राथमिक ट्यूमर को ग्लियाल और नॉन-ग्लिअल ट्यूमर में जाना जाता है। ग्लियाल ट्यूमर या ग्लियोमा वे होते हैं जो ग्लियाल कोशिकाओं में उत्पन्न होते हैं। ये कोशिकाएं न्यूरॉन्स को घेरकर और धारण करके, तंत्रिका कोशिकाओं को पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की आपूर्ति करके, खराब न्यूरॉन्स को हटाकर और एक दूसरे से न्यूरॉन्स को इन्सुलेट करके तंत्रिका तंत्र का समर्थन करती हैं। ग्लिओमास के उदाहरण हैं:

 

  • एस्ट्रोसाइटोमास: ये मस्तिष्क के मस्तिष्क में विकसित होते हैं।

 

  • ओलिगोडेंड्रोग्लियोमा: ट्यूमर जो मस्तिष्क के ललाट टेम्पोरल लोब में होता है।

 

  • ग्लियोब्लास्टोमा: ये बहुत आक्रामक ट्यूमर होते हैं और मस्तिष्क के सहायक ऊतक में विकसित होते हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के पता लगाने के लिए टेस्ट? (Tests to detect brain tumors in Hindi)

 

 

ब्रेन ट्यूमर का निदान के लिए डॉक्टर पहले शारीरिक परीक्षा और मरीज के चिकित्सा इतिहास पर एक नज़र डालते हैं। शारीरिक परीक्षा में एक बहुत विस्तृत न्यूरोलॉजिकल परीक्षा शामिल  होती है। आपका डॉक्टर यह देखने के लिए एक परीक्षण करेगा कि मरीज के ब्रेन की नसें बरकरार हैं या नहीं। ये वे नसें हैं जो आपके मस्तिष्क में उत्पन्न होती हैं। आपका डॉक्टर आपकी आंखों के अंदर एक ऑप्थाल्मोस्कोप के साथ देखेगा, जो एक ऐसा उपकरण है जो मरीज के रेटिना पर प्रकाश डालता है।

 

यह आपके डॉक्टर को यह जांचने की अनुमति देता है कि मरीज की आंख प्रकाश पर कैसे प्रतिक्रिया देती है। इससे डॉक्टर ऑप्टिक तंत्रिका में कोई सूजन है या नहीं। जब खोपड़ी के अंदर दबाव बढ़ता है, तो ऑप्टिक तंत्रिका में परिवर्तन हो सकते हैं।

 

  • सिर का सीटी स्कैन

 

  • सिर का एमआरआई

 

  • एंजियोग्राफी

 

  • खोपड़ी का एक्स-रे

 

  • बायोप्सी

 

 

ब्रेन ट्यूमर का इलाज किन प्रकार पर निर्भर करता है? (Brain tumor treatment depends on type in Hindi)

 

ब्रेन ट्यूमर का उपचार इस पर निर्भर करता है:

 

  • ब्रेन ट्यूमर के प्रकार

 

  • ट्यूमर का आकार

 

  • ट्यूमर का स्थान

 

  • मरीज का सामान्य स्वास्थ्य

 

ब्रेन ट्यूमर के लिए सबसे आम उपचार सर्जरी है। लक्ष्य मस्तिष्क के स्वस्थ हिस्सों को नुकसान पहुंचाए बिना जितना संभव हो उतना कैंसर को दूर करना है।  जबकि कुछ ट्यूमर का स्थान सुरक्षित रूप से ट्यूमर को हटाने की अनुमति देता है, अन्य ट्यूमर उस क्षेत्र में स्थित हो सकते हैं जो सीमित करता है कि ट्यूमर को कितना हटाया जा सकता है। ब्रेन कैंसर को आंशिक रूप से हटाना भी फायदेमंद हो सकता है। लेकिन इसका निर्णय डॉक्टर मरीज के स्वास्थ्य के अनुसार लेते हैं।

चिकित्सकीय रूप से घातक सौम्य ट्यूमर (benign tumors) को सर्जरी द्वारा हटा दिया जाता है। मेटास्टेटिक ब्रेन ट्यूमर का इलाज मूल कैंसर के प्रकार के दिशानिर्देशों के अनुसार किया जाता है। सर्जरी को अन्य उपचारों के साथ जोड़ा जा सकता है, जैसे रेडिएशन ट्रीटमेंट और कीमोथेरेपी। फिजिकल थेरेपी, ऑक्यूपेशनल थेरेपी और स्पीच थेरेपी न्यूरोसर्जरी के बाद ठीक होने में मरीज की मदद कर सकते हैं।

 

यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज ऊपर बताए गए किसी भी हॉस्पिटल में कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।