क्या सर्वाइकल कैंसर पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है ?

सर्वाइकल कैंसर अब महिलाओं में एक आम समस्या बन गया है, हर साल 5.70 लाख सर्वाइकल कैंसर के मामले होते हैं, जिससे यह बीमारी बढ़ रही है। भारत और चीन से सर्वाइकल कैंसर के एक तिहाई मामले हैं, 2018 में 97,000 मामले सामने आए जिसमें से 60,000 लोगों की मौत हो गई। यह उपचार किस प्रकार किया जा सकता है।

 

 

सर्वाइकल कैंसर क्या होता है ?

 

 

सर्वाइकल कैंसर, जिसे बच्चेदानी, गर्भाशय या यूटेराइन कैंसर के रूप में भी जाना जाता है, HPV वायरस के कारण होता है और गर्भाशय में सेल्स की अनियमित वृद्धि को सर्वाइकल कैंसर कहा जाता है। यह महिलाओं के शरीर के गर्भाशय के मुख क्षेत्र में होने वाले एक प्रकार का कैंसर है।

 

 

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण किस प्रकार नज़र आते हैं ?

 

 

सर्वाइकल कैंसर में पीड़ित व्यक्ति को निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं, जैसे –

 

 

  • सेक्स के समय दर्द
  • माहवारी के बाद खून बहना
  • संभोग के बाद रक्तस्राव होना
  • मेनोपॉज के बाद भी रक्तस्राव हो सकता है।
  • तेज खुशबू के साथ योनि स्राव होना
  • पैरों में फुलन आना
  • ज्यादा से ज्यादा पीरियड्स होना
  • योनि से निकलने वाला डिस्चार्ज
  • पेशाब करते समय दर्द महसूस होना
  • पहले समय पर मासिक धर्म आना
  • सामान्य से अधिक बदबू आना निजी भाग से।
  • अचानक वजन घटना

 

इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो कृपया जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर से संपर्क करें, जिससे आपकी स्वास्थ्य की दिशा में एक कदम उठाने से आपके जीवन को सुखमय बनाया जा सके।

 

 

सर्वाइकल कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?

 

 

सर्वाइकल कैंसर को ठीक करने के लिए सर्जरी या ऑपरेशन सबसे प्रसिद्ध विकल्पों में से एक है। सर्जरी में डॉक्टर गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को हटा देते हैं ताकि यह अन्य जगहों पर न फैले।

 

 

कीमोथेरेपी: सर्वाइकल कैंसर के लिए कीमोथेरेपी का उपयोग एक सामान्य उपचार माना जाता है। इस थेरेपी में पहले ब्लड टेस्ट किया जाता है, ब्लड टेस्ट से पता चलता है कि कैंसर का स्तर कितना बढ़ गया है। उसके बाद कीमो कहां देना है यह देखने के लिए एक्स-रे किया जाता है। उसके बाद उस नस के चारों ओर सफाई करके एक सुई को नस में डाला जाता है। इस थेरेपी के बाद कैंसर कोशिकाएं मर जाती हैं।

 

विकिरण चिकित्सा: विकिरण चिकित्सा को रेडियोथेरेपी भी कहा जाता है, इस उपचार के माध्यम से विकिरण किरणों के माध्यम से कैंसर कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है। इस थेरेपी का एक फायदा यह है कि यह न केवल कैंसर कोशिकाओं को मारता है, बल्कि कैंसर को अन्य जगहों पर फैलने से भी रोकता है। विकिरण चिकित्सा शुरू करने से पहले, एक सीटी स्कैन किया जाता है, जो कैंसर स्थल का पता लगाता है।
सीटी स्कैन के बाद, पीड़ित के कैंसर स्थल पर स्याही लगाई जाती है, यह ध्यान में रखते हुए कि विकिरण किरणों का उपयोग कहाँ किया जाना है। फिर एक विकिरण मशीन का उपयोग करके कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर दिया जाता है।

 

पेल्विक एक्सेंट्रेशन: पेल्विक एक्सिशन सर्वाइकल कैंसर में एक विशेष प्रकार का ऑपरेशन है, जिसके माध्यम से कैंसर कोशिकाओं को तोड़कर एकत्र किया जाता है ताकि वे अन्य स्वस्थ भागों को प्रभावित न करें। इस सर्जरी में त्वचा को स्वस्थ स्थानों से भी लिया जाता है, कभी-कभी योनि को हटा दिया जाता है, लेकिन बाद में यह अपने आप ठीक हो जाती है, इस सर्जरी के बाद महिलाओं को कुछ महीनों के लिए सेक्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है। जाती है। उसके बाद जब आप फिट और स्वस्थ महसूस करें तो आप सेक्स कर सकते हैं।

 

ट्रेकोलेक्टोमी: इस थेरेपी में गर्भाशय ग्रीवा और योनि के ऊपरी हिस्से के आसपास के सभी ऊतकों को हटा दिया जाता है, लेकिन गर्भ छोड़ दिया जाता है। यह उपचार शुरूआती दिनों के लिए ही अच्छा है।

 

हिस्टरेक्टॉमी: गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लिए डॉक्टर हिस्टरेक्टॉमी की सलाह देते हैं। यह रेडियोथेरेपी के समान है। इस उपचार में गर्भाशय ग्रीवा और गर्भ को हटा दिया जाता है, हालांकि यह उपचार के बाद ठीक हो जाता है, लेकिन कई मामलों में इस सर्जरी के बाद प्रभावित महिला को बच्चे पैदा करने में असमर्थता होती है।

 

 

सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए सबसे अच्छे हॉस्पिटल-

 

 

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919599004311) या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।