डायबिटिक डाइट प्लान फॉर नाईट शिफ्ट वर्कर्स

नाईट शिफ्ट में काम करने से सिर्फ मनुष्य को नींद की समस्या नहीं होती हैं नाईट शिफ्ट में काम करने से खाने-पीने में भी बहुत बदलाव आता हैं। नाईट शिफ्ट में काम करने से हार्ट, किडनी, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है यदि आप नाईट शिफ्ट में काम करते हैं और आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको खान-पान का अधिक ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता हैं।

 

 

आजकल के समय में बहुत से व्यक्ति नाईट शिफ्ट में काम करते हैं जिससे की उनकी जीवनशैली तथा खान-पान पर बहुत असर पड़ता हैं। दुनियाभर में कई व्यक्ति ऐसे भी होंगे जिन्हें डायबिटीज यानि की मधुमेह की समस्या हो और उन्हें मजबूरी के कारण नाईट शिफ्ट में काम करना पड़ता हो। इसलिए कुछ आहार ऐसे होते हैं जो की डायबिटीज वाले मरीज को जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि उनका शरीर स्वस्थ रहे।

 

 

 

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए ?

 

 

यदि आप एक डायबिटीज के मरीज हैं और आप नाईट शिफ्ट में काम करते हैं तो अपने शरीर को स्वस्थ तथा डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए आपको इन चीज़ो का सेवन करना चाहिए –

 

 

  • चिया सीड्स: चिया सीड्स भी शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। चिया सीड्स में फाइबर पाया जाता है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। आप चाहें तो चिया सीड्स को दलिया, ओट्स या फिर शेक में भी मिला सकते हैं।

 

  •  ड्राई फ्रूट्स: कई लोगों को लगता है कि शुगर में ड्राई फ्रूट्स नहीं खाना चाहिए। लेकिन शुगर में ड्राई फ्रूट्स खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए भी भीगे हुए बादाम, अखरोट खा सकते हैं। लेकिन किशमिश, अंजीर, खजूर का अधिक सेवन करने से बचें।

 

  • मेथी: अगर आपको प्रीडायबिटीज या डायबिटीज है, तो आप रोज सुबह मेथी का पानी पी सकते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है। वहीं, प्रीडायबिटीज में मेथी का पानी पीने से शुगर से बचा जा सकता है। मेथी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शुगर को पचाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा आप मेथी को अंकुरित भी खा सकते हैं।

 

  • शकरकंद: शकरकंद भी डायबिटीज के लिए जरूरी होता हैं। एक मध्यम आकार के शकरकंद में 4 ग्राम फाइबर और विटामिन C होता है। इसके अलावा शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन A भी पाया जाता है।

 

  • दही: दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और कार्बोहाइड्रेट कम होता है। दही खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। कोशिश करें कि बिना चीनी वाली दही खाएं। आप चाहें तो इसमें थोड़े से जामुन या अनार डालकर भी खा सकते हैं।

 

  • सलाद: सलाद खाए बिना आप मधुमेह का प्रबंधन नहीं कर सकते है। सलाद खाने के बाद आपका पूरा शरीर स्वस्थ महसूस करता है और आप खुद में एक ताजगी भी महसूस करते है। सलाद अपने आप में एक पूरा आहार है। सलाद में आप गाजर, टमाटर, ककड़ी या फलों के सलाद भी खा सकते हैं।

 

  • दलिया: नाइट शिफ्ट श्रमिकों के लिए मधुमेह भोजन योजना में सबसे पहले आता है वेज दलिया। यह फाइबर का अच्छा स्त्रोत है, ये आपके शरीर में शर्करा के स्तर को सही मात्रा में बनाए रखता है। इसे आप अपने दैनिक भोजन में शामिल करें ये आपके मधुमेह में बहुत फायदेमंद साबित होगा।

 

  • करेला और खीरे का जूस: शुगर में आप सुबह खाली पेट करेला और खीरे का जूस भी पी सकते हैं। जो लोग प्रीडायबिटीक है, उनके लिए करेला और खीरे का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है। करेला और खीरे के जूस में मौजूद पोषक तत्व शुगर को कंट्रोल करने में सहायक हो सकते हैं।

 

  • एलोवेरा का जूस: शुगर में आप एलोवेरा का जूस बनाकर पी सकते हैं। । रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा, साथ ही आपको अन्य लाभ भी मिलेंगे। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शुगर को कंट्रोल में रखने में मददगार साबित हो सकते हैं।

 

  • हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी, पत्तेदार सब्ज़ियों में कम कैलोरीज पाई जाती हैं और ये सब्ज़ियां काफी पौष्टिक होती हैं। साथ ही, पाचन योग्य कार्बोहाइड्रेट्स कम मात्रा होने की वजह से, ये पत्तेदार हरी सब्ज़ियां ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रण में रखती है।

 

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91  9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।