रोजाना लीची खाने के हैरान कर देने वाले 7 फायदे

लीची का फल गर्मियों के मौसम (summer weather) में होता है। खाने में बहुत टेस्टी होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमे कार्बोहाइड्रेट(carbohydrates), विटामिन सी(Vitamin C), विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखने का काम करता है। गर्मियों में रोजाना लीची खााने से शरीर में होने वाली बहुत सी परेशानियां दूर होती है। आज हम आपको गर्मियों में लीची खाने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे।

 

लीची खाने के फायदे :

 

1. मजबूत इम्यूनिटी

 

लीची में बीटा कैरोटीन (beta carotene), राइबोफ्लेविन, नियासिन और फोलेट काफी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम (Immune System) को मजबूत करने में मदद करता है। जिन लोगों को हमेशा पेटे से संबंधित समस्याएं रहती हैं उनको लीची जरूर खानी चाहिए। इसके खाने से पेटे से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती है।

 

2. वजन कंट्रोल

लीची में फाइबर (Fiber) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो वजन कंट्रोल करने में मदद करता है। जो लोग जल्दी से अपना मोटापा कम करना चाहते हैं उनके लिए लीची बहुत अच्छी मानी जाती है। सुबह के समय लीची खाने से भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है।

 

3. पानी की आपूर्ति

लीची का रस 1 पौष्टिक ड्रिंक (Energy Drink) है। यह गर्मियों के मौसम में शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा लीची शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम भी करती है। इसके जूस के पीने से पानी की कमी दूर होती है ।

4. बच्चों का विकास

लीची में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल मौजूद होते है, जो बच्चों के शारीरिक विकास में अहम भूमिका निभाते है। इसी के साथ लीची हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस रोकने में सहायक है।

 

5. कैंसर से बचाव

एक शौध में यह बात साबित हुई है कि लीची में कैंसर कोशि‍काओं (Cancer Cell) से लड़ने के गुण पाए जाते है। रोजाना लीची का सेवन करने से कैंसर के सेल्स बढ़ नहीं पाते। इसके खाने से कैंसर का बचाव होता है ।

 

6. गले की खराश से रोकथाम

गले की खराश को कम करने में भी लीची बहुत अच्छी मानी जाती है। जब भी आपके गले में खराश या दर्द हो तो 1 लीची खा लें। इससे खराश की समस्या दूर होती है।

7. पेट के लिए फायदेमंद

 

दस्त, उल्टी, पेट की खराबी, पेट के अल्सर (ulcer) और आंतरिक सूजन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए लीची का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा लीची गुर्दे की पथरी से होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।