पेसमेकर सर्जरी मेदांता हॉस्पिटल

दिल हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं, जो कि रक्त को शरीर के अन्य भागों मैं पंप करने में मदद करता हैं। रक्त की पम्पिंग के दौरान ही हमारा दिल धड़कता हैं, कई बार ऐसा होता हैं की किसी बीमारी या कोई अन्य समस्या के कारण दिल की धड़कन अनियमित हो जाती हैं। यदि किसी मनुष्य का दिल सही तरीके से काम नहीं करता हैं तो उसकी मृत्यु भी हो सकती हैं, धड़कनों की अनियमितता को ठीक करने के लिए एक उपकरण का इस्तेमाल किया जाता हैं जिसे की पेसमेकर कहते हैं।

 

 

 

पेसमेकर क्या होता हैं ?

 

 

पेसमेकर एक छोटा उपकरण होता हैं जिसका इस्तेमाल दिल की अनियमित धड़कनों के इलाज के लिए किया जाता हैं, यह सीने के नीचे स्थापित किया जाता हैं। जब दिल की धड़कन सामान्य स्थिति से बाहर हो जाती हैं तो पेसमेकर उचित संकेत भेजकर दिल की धड़कनों को सही स्थिति में लाने में मदद करता हैं।

 

 

 

मेदांता में पेसमेकर सर्जरी की लागत कितनी होती हैं ?

 

 

 

मेदांता में पेसमेकर सर्जरी की कुल लागत लगभग 1,95,000 रुपये से लेकर 2,80,000 रुपये तक हो सकती है। हालांकि, भारत में कई प्रमुख अस्पताल के डॉक्टर पेसमेकर सर्जरी के विशेषज्ञ हैं। लेकिन लागत अलग-अलग अस्पतालों में अलग-अलग होती है यदि आप पेसमेकर सर्जरी की लागत के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

 

 

 

पेसमेकर सर्जरी से पहले क्या करना चाहिए ?

 

 

पेसमेकर सर्जरी से पहले मरीज को कई चीज़ो का ध्यान रखना ज़रूरी होता हैं जैसे की –

 

 

 

 

  • पेसमेकर सर्जरी से पहले कुछ डायग्नोस्टिक टेस्ट होते हैं जिससे कि मरीज की हार्ट स्थिति का पता लगता हैं।

 

 

  • डॉक्टर को बताए की आप कौन-कौन सी दवाइयों का सेवन कर रहे हैं क्योंकि कुछ दवाइयां पेसमेकर सर्जरी के दौरान बंद करनी पड़ सकती हैं इसलिए डॉक्टर के अनुसार ही दवाइयों का सेवन करें।

 

 

  • सर्जरी के दिन आपको एनेस्थीसिया दिया जाता हैं इसलिए सर्जरी से पहले मरीज को कुछ सलाह दी जाती हैं जैसे की कुछ घंटे खाना-पीना बंद रखने की सलाह आदि तो डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह का अवश्य पालन करें।

 

 

 

  • सर्जरी से एक दिन पहले डॉक्टर से नहाने के लिए एक विशेष साबुन की सिफारिश कर सकते हैं। यह साबुन सभी कीटाणुओं को मारने में मदद करता है और संक्रमण के विकास की संभावना को कम करता है |

 

 

 

 

पेसमेकर सर्जरी के बाद देखभाल कैसे करें ?

 

 

पेसमेकर सर्जरी के बाद मरीज का ध्यान रखना अधिक आवश्यक होता हैं क्योंकि यह सर्जरी दिल की धड़कनों को नियंत्रण में लाने के लिए की जाती हैं जो की अधिक महत्वपूर्ण हैं इसलिए सर्जरी के बाद भी मरीज को अपना ख्याल अवश्य रखना चाहिए जैसे की –

 

 

 

 

  • स्ट्रेस मनुष्य के हार्ट पर असर डालता है इसलिए पेसमेकर सर्जरी के बाद मरीज का स्ट्रेस लेना घातक हो सकता हैं इसलिए स्ट्रेस से बचे।

 

 

 

 

  • सर्जरी के बाद कुछ समय तक कोई भारी सामान न उठाए।

 

 

  • घाव वाले स्थान को साफ-सुथरा रखे ताकि किसी अन्य प्रकार का संक्रमण न हो।

 

 

  • रोगी को अपने सामान्य डाइट को तब तक शुरू नहीं करना चाहिए जब तक डॉक्टर का निर्देश न हो।

 

यदि आप पेसमेकर सर्जरी करवाना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।