जानिए मासिक धर्म के दर्द को तुरंत घर पर कैसे रोकें

हर महीने, विश्वभर में महिलाएं मासिक धर्म के दर्द से संघर्ष करती हैं। तथ्यांक के अनुसार, अधिकांश महिलाएं डिसमेनोरिया (dysmenorrhea) या मासिक धर्म के दर्द से प्रभावित होती हैं। अलग-अलग महिलाओं को विभिन्न लक्षण महसूस होते हैं। कुछ महिलाओं के लिए, मासिक धर्म का दर्द आसानी से गुजर जाता है, जबकि अन्यों के लिए यह दर्द दैनिक जीवन में बाधाएं डालता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम आपकी मदद के लिए यहाँ हैं। कहा जाता हैं कि मासिक धर्म के दर्द को कम या खत्म करने के लिए किसी भी दवाई या दर्द निवारक गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योकि यह आपकी सेहत और प्रजनन क्षमता पर प्रभाव डालती हैं। आज हम इस लेख की मदद से यह बताएंगे की मासिक धर्म के दर्द को तुंरत घर पर कैसे रोके ?

 

 

मासिक धर्म के दर्द को तुरंत घर पर कैसे रोकें ?

 

 

मासिक धर्म के दर्द को तुरंत घर पर कम करने के लिए आप कई घरेलु उपाय अपना सकते हैं जैसे की-

 

 

  • व्यायाम: मासिक धर्म के समय वर्कआउट करने के दौरान कितना कठिन होता है वह हम समझ सकते हैं। लेकिन हम आपके साथ हैं। व्यायाम से सर्कुलेशन में सुधार होता है और दर्द को कम करने में मदद मिलती है। व्यायाम से शरीर आराम पाता है और भाग्यशाली भावनाओं को बढ़ावा मिलता है। योग भी दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

 

  • पानी: मासिक धर्म के दौरान पानी का अधिक सेवन करना चाहिए। अप्रिय मासिक धर्म में योगदान देने वाला एक अन्य कारक पर्याप्त पानी न पीना है। हमारा शरीर 70% पानी से बना है और स्वस्थ रहने के लिए हमें प्रतिदिन कम से कम एक से दो लीटर पानी की आवश्यकता होती है। मासिक धर्म के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखने और पर्याप्त पानी पीने से आपको ऐंठन और पीरियड्स से जुड़ी अन्य परेशानियों से बचने में मदद मिल सकती है। पर्याप्त पानी पीने से भी आपको पेट फूलना कम महसूस करने में मदद मिल सकती है।

 

  • मेथी: मासिक धर्म के समय पर दर्द से राहत पाने के लिए आप मेथी का इस्तेमाल भी कर सकते है। इसका इस्तेमाल आप केवल मसाले के रूप में ही नहीं कर सकते है। इसका प्रयोग एक दवा के रूप में किया जाता है। मेथी को गर्म पानी के साथ पीने पर आपको दर्द से अवश्य राहत मिलेगी।

 

  • अदरक: अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो दर्द कम करने में मदद कर सकते हैं। आप अदरक की चाय पी सकती हैं या अदरक को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

 

  • पुदीना: पुदीना मांसपेशियों को आराम देने और दर्द कम करने में मदद कर सकता है। आप पुदीने की चाय पी सकती हैं या पुदीने के तेल से मालिश कर सकती हैं।

 

  • गुड़: गुड़ मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटी-स्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो गर्भाशय में होने वाली ऐंठन को कम करने में सहायक होता है। गुड़ खाने से हार्मोनल संतुलन में भी मदद मिलती है।

 

  • दालचीनी: दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो की शरीर के लिए फायदेमंद रहते हैं तथा इसका सेवन करने से आप हैवी ब्लीडिंग से भी छुटकारा पा सकते हैं।

 

  • हर्बल चाय: मासिक धर्म के दौरान अधिक दर्द होने पर आपको चाय का सेवन कर लेना चाहिए। हर्बल चाय का सेवन करने से कमर की ऐठन और पेट दर्द में राहत मिलती हैं।

 

  • ओट्स: ओट्स में फाइबर होता है, जो आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखता है, जिससे मूड स्विंग और थकान को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

  • हरी पत्तेदार सब्जियां: पालक, मेथी, सरसों का साग, और ब्रोकोली जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत हैं, जो मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने और रक्तस्राव को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

 

  • एवोकैडो: एवोकैडो में स्वस्थ वसा और फाइबर होता है, जो आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखता है।

 

  • गर्म पानी का सिकाई: गर्म पानी से सेंक करने से मसल्स को रिलैक्स मिलता है और मसल्स का तनाव कम होता है जिससे मासिक धर्म के कारण पेट में होने वाला दर्द कम हो जाता है। इसके लिए गर्म पानी की थैली यानि की हॉट वॉटर बैग (Hot water bag) से पेट के निचले हिस्से और कमर पर सेंक कर सकते हैं।

 

 

 

मासिक धर्म से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

 

 

1. महिलाओं का महीना क्यों रुक जाता है?

 

उत्तर- अधिकतर लोग ये जानते हैं कि महीना रुकना प्रेगनेंसी का संकेत होता हैं, परन्तु ऐसा हर समय नहीं होता हैं। कई बार महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर कम होने लगता है और ओव्यूलेशन कम नियमित हो जाता हैं।

 

 

2. मासिक धर्म लेट आने की वजह क्या है?

 

उत्तर- मासिक धर्म लेट आने के कई कारण होते हैं जैसे की-

 

  • स्ट्रेस का ज्यादा होना
  • शरीर में अधिक कमजोरी आना
  • खून की कमी
  • किसी प्रकार की बीमारी होने पर भी मासिक धर्म लेट हो सकते हैं
  • नींद की कमी
  • जीवनशैली का ठीक न होना

 

 

3. पहली बार मासिक धर्म कब शुरू होता है?

 

उत्तर- पहली बार मासिक धर्म (मेनार्चे) आमतौर पर 11 से 14 वर्ष की उम्र के बीच शुरू होता है, लेकिन यह उम्र 8 से 16 वर्ष के बीच भी हो सकती है।

 

 

4. मासिक धर्म के दौरान कौन सी स्वच्छता का पालन करना चाहिए?

 

उत्तर- मासिक धर्म के दौरान साफ और सूखा पैड, टैम्पॉन या मेन्स्ट्रुअल कप का उपयोग करना चाहिए। नियमित अंतराल पर इन्हें बदलना भी महत्वपूर्ण है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके।

 

 

5.मासिक धर्म के दौरान कौन सी बातें सामान्य नहीं हैं?

 

उत्तर- अत्यधिक रक्तस्राव, बहुत लंबे समय तक पीरियड्स, अत्यधिक दर्द, और पीरियड्स के बीच में रक्तस्राव जैसी समस्याएँ सामान्य नहीं हैं। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9311101477) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।