सर्दियों के मौसम में बच्चों का ख्याल कैसे रखें

सर्दियों के मौसम में सबसे जल्दी ठंड बच्चों को लगती हैं जिससे की उन्हें कई प्रकार की बीमारी होने का खतरा रहता हैं। सर्दी के मौसम में अगर बच्चों का विशेष ख्याल न रखा जाय तो उन्हें जल्द ही बीमारिया लग जाती है। सर्दी-जुकाम और निमोनिया होने का खतरा सबसे ज्यादा बच्चों को रहता है, उनके लिए हर एक चीज में सावधानी बरतनी पड़ती हैं। फिर चाहे वो खाने की हो या फिर साफ़ सफाई से सम्बंधित हो। आज इस लेख में हम बात करेंगे की बच्चों का सर्दियों के मौसम में किस तरह ख्याल रखे और उन्हें क्या खिलाएं ?

 

 

 

सर्दियों के मौसम में बच्चों का ख्याल किस प्रकार रखना चाहिए ?

 

 

सर्दियों के मौसम में पेरेंट्स को बच्चों के लिए कुछ बातो का अवश्य ध्यान रखना चाहिए जैसे की-

 

 

  • बच्चों के सिर, पैर, कानों को हमेशा ऊनी कपड़ों से ढंककर रखें क्योंकि इन तीनों के ऊपर सबसे ज्यादा ठंड का असर पड़ता है और सबसे जल्दी ये ठंड की चपेट में आ जाते हैं।

 

  • नहलाते समय साबुन-शैम्पू का प्रयोग जरूरत से ज्यादा देर तक ना करें। इसे बच्चे को ठंड लगने का डर रहेगा।

 

  • सर्दियों के मौसम में बच्चों के खान-पान पर अधिक ध्यान देना चाहिए उन्हें फल और सब्जियां खिलाएं। बच्चे की डाइट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते हैं।

 

  • बच्चों के लिए सर्दियों की धूप बहुत जरूरी है। धूप से मिलने वाला विटामिन-डी(Vitamin D) बच्चों की हड्डियों के बहुत लाभकारी होता है। सर्दियों में बच्चे को रोजाना लगभग 15 से 20 मिनट तक धूप दिखाएं। इससे बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत होगी, जिससे मौसमी बीमारियों से बचाव होगा। धूप में बैठने से बच्चे को नींद भी अच्छी आएगी।

 

  • सर्दियों के मौसम में बच्चे को बीमारियों से बचाने के लिए ठंडी चीजों से दूर रखें। सर्दी के मौसम में अपने बच्चे को ठंडी चीजें बिल्कुल न खिलाएं। अगर आपका बच्चा एक साल का हो गया है, तो उसे आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स और ठंडी चीजों से बचाकर रखें।

 

 

सर्दियों के मौसम में बच्चों को क्या खिलाना चाहिए।

 

 

सर्दियों में बच्चों को ऐसी चीज़े खिलानी चाहिए जो कि उन्हें सर्दी-जुखाम से बचाए और बीमारियों से लसने कि क्षमता दे जैसे कि-

 

 

  • चावल का पानी: यदि बच्चों को ख़ासी-जुखाम का अधिक खतरा रहता हैं, तो उन्हें चावल का पानी या मांड़ का सेवन कराए। इसके सेवन से बच्चों के शरीर की इम्युनिटी स्ट्रांग होती हैं और साथ ही इससे बच्चों के शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती हैं।

 

  • सब्जियों का जूस: बच्चों को टमाटर, पालक, गाजर और अन्य सब्जियों से बने सूप देने चाहिए। यह सर्दियों में सभी के लिए फायदेमंद होता हैं। यह बच्चों में सर्दी-जुकाम को दूर करने के साथ उनके शरीर को गर्म रखने का काम भी करेगा।

 

  • बादाम का दूध: बादाम दूध बहुत ही फायदेमंद होता है, इससे बच्चों को पर्याप्त पोषण मिलता है। बादाम का दूध पिने से बच्चों के शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और वह सर्दी-जुखाम से भी दूर रहते हैं।

 

  • खजूर की खीर: सर्दियों के लिए खजूर सभी सुपरफूड्स में से एक माना जाता है। क्योंकि यह शरीर को गर्म रखता है और ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। खजूर की खीर तैयार करने में आसान है और निश्चित रूप से बच्चों के लिए ये बहुत स्वादिष्ट साबित हो सकती है। सर्दियों के दौरान इस हेल्दी खीर को अपने बच्चे को खिलाना न भूलें।

 

  • फल: कीवी, अमरूद और संतरा जैसे फल सर्दियों में बच्चों को ज़रूर खिलाने चाहिए। ये सभी फल विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करता है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।