यदि आप भी नहीं करते हैं ब्रेकफास्ट, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

नाश्ता हमारे सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है। लेकिन कई कारणों से हम अक्सर यह मानकर नाश्ता छोड़ देते हैं कि इससे हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन नाश्ता छोड़ना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानिए नाश्ता छोड़ने से सेहत पर क्या असर पड़ सकता है।

 

ब्रेकफास्ट न करने से बढ़ जाता है इन 10 बीमारियों का खतरा !

 

अक्सर लोग काम के लिए देर होने से बचने के लिए सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं। कई बार हम लंबी नींद के लिए सुबह के नाश्ते को अलविदा कह देते हैं। हम आम तौर पर मानते हैं कि नाश्ता छोड़ने से कोई खास नुकसान नहीं होता है और अगर होता भी है तो दोपहर के भोजन में थोड़ा अधिक खाकर हम इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं होता है। नाश्ता छोड़ने से आपकी सेहत पर इतना गहरा असर पड़ सकता है, आपने सोचा भी नहीं होगा। हाँ! नाश्ता छोड़ना आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। आइए जानते हैं। नाश्ता छोड़ने से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकता है।

 

दिल की बीमारियों का खतरा

 

हमारे दिल को स्वस्थ रखने के लिए नाश्ता बहुत जरूरी है। सुबह नाश्ता न करने से मोटापा, ब्लड प्रेशर बढ़ना और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। ये सभी हृदय रोग के जोखिम कारक हैं। इसलिए नाश्ता छोड़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही नाश्ता करने में देरी करना आपके दिल के लिए घातक साबित हो सकता है।

 

पोषक तत्वों की कमी

 

सुबह नाश्ता करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। नाश्ते के बाद एक आदमी 6-7 घंटे काम करता है। इसके लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जो हमें नाश्ता करने से मिलता है। अगर आप सुबह नाश्ता नहीं करते हैं तो आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं।

रक्त शर्करा बढ़ जाती है

 

सुबह नाश्ता न करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इससे आपको भूख भी लगती है और गुस्सा भी आता है। दरअसल, कम ब्लड शुगर लेवल आपके मूड को खराब कर सकता है। यह ऊर्जा के साथ-साथ संज्ञानात्मक कार्य को भी कम कर देता है।

 

मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है

 

अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म धीरे-धीरे धीमा हो सकता है। नाश्ता करने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, लेकिन अगर आप नाश्ता नहीं करेंगे तो आपका मेटाबॉलिज्म तेज नहीं होगा। इससे कम कैलोरी बर्न होगी और परिणाम भी देर से आएंगे।

 

मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है

 

टेक्सास चिल्ड्रेन हॉस्पिटल की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ क्रिस्टी किंग ने कहा कि नाश्ता छोड़ने से टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। नाश्ता छोड़ने से इंसुलिन प्रतिरोध और हार्मोन विनियमन के कारण मोटापे का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का भी खतरा रहता है।

 

प्रोटीन का सेवन कम हो सकता है

 

दिन की शुरुआत समोसे और कचौरी की बजाय प्रोटीन युक्त नाश्ते से करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा। अंडे, मट्ठा प्रोटीन पाउडर या कम वसा वाले ग्रीक दही जैसे दुबले प्रोटीन का सेवन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। व्रत न तोड़ने से प्रोटीन का स्तर कम हो सकता है।

 

एनर्जी की कमी

 

नाश्ता न करने से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. रात में 7-8 घंटे तक कुछ भी न खाने से कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है। इस कमी को पूरा करने के लिए सुबह का नाश्ता करना चाहिए। ऐसा न करने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है।

 

वजन बढ़ना

 

नाश्ता आपके दिन का पहला भोजन होता है। इस समय आपका शरीर रात भर उपवास करने के बाद खाना खाता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। लेकिन जब आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आपको ऊर्जा के लिए दिन के दौरान उच्च वसा और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों की लालसा होने की अधिक संभावना होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। इसलिए, नाश्ता छोड़ने से वजन कम होने के बजाय अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

 

कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है

 

दिमाग को ग्लूकोज की जरूरत होती है। कभी-कभी रक्त शर्करा के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के लिए यकृत में पर्याप्त ग्लाइकोजन संग्रहीत नहीं होता है। यदि आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता रहेगा, जो इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है। इससे आपको पूरे दिन भूख लगती रहती है।

 

क्रेविंग बढ़ सकता है

 

सुबह नाश्ता न करना बहुत हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इससे जंक फूड और फास्ट फूड की लालसा बढ़ जाती है। इसलिए नाश्ता करना कभी न भूलें। अगर आप सुबह देर से पहुंचे हैं तो निकलते वक्त एक सेब और एक उबला अंडा ही खाएं।

 

चिड़चिड़ापन

 

नाश्ता करने से आपके शरीर को ग्लूकोज मिलता है, जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखता है। लेकिन नाश्ता न करने से आपके रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है, जिससे तनाव हार्मोन बढ़ सकते हैं। तनाव हार्मोन के उच्च स्तर के कारण आपका मूड ख़राब हो सकता है और आप चिड़चिड़े महसूस कर सकते हैं। इससे आपको गुस्सा भी आ सकता है, जो सेहत के लिए हानिकारक है।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।