इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कारण क्या हैं ? जानिए इसके उपचार और लागत

क्या आपको भी नपुंसकता से सम्बन्धित समस्या महसूस हो रही हैं तो आपको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए ? देखा जाता हैं कि पुरुषों में नपुंसकता आने से उनकी शादीशुदा जिंदगी में परेशानी आने लगती हैं जिसके चलते वह अपने पार्टनर को खुश नहीं रख पाते हैं। पुरुषों में नपुंसकता का होना एक विकार माना जाता हैं जिसे कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन कहा जाता है तथा इसे हिंदी में स्तंभन दोष भी कहते हैं। आज हम इस लेख में हम बात करेंगे इरेक्टाइल डिसफंक्शन क्या होते है और क्यों होता हैं तथा इसे किस प्रकार ठीक किया जा सकता हैं ?

 

 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन क्या होता हैं? (What is Erectile Dysfunction in Hindi)

 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक पुरुष सम्बंधित समस्या हैं जिसमे पुरुष यौन संबंध बनाने में असमर्थ हो जाता है तथा यौन संबंध बनाने की इच्छा भी प्रकट नहीं हो पाती हैं। यह समस्या एक पुरुष के अंदर तब पैदा होती हैं जब उसे किसी प्रकार की स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या होती हैं जिसके कारण लिंग यौन संबंध बनाने के लिए विफल हो जाता हैं। इरेक्टाइल डिसफंक्शन होने पर डॉक्टर से संपर्क अवश्य करे तथा इस बीमारी का इलाज पूर्ण रूप से करवा ले।

 

 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कारण क्या होते हैं ? (Erectile Dysfunction causes in Hindi)

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कई कारण होते हैं जो की शारीरिक और जीवनशैली कारको पर निर्भर करता हैं। चिकित्सक के अनुसार इरेक्टाइल डिसफंक्शन के अन्य कारण हो सकते है जैसे की-

 

 

  • वजन या कोलेस्ट्रॉल का अधिक होना: यदि किसी पुरुष का वजन या कोलेस्ट्रॉल किसी कारणवश अधिक होता हैं तो यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकता हैं।

 

  • उच्च रक्तचाप: पुरुषों में ब्लड प्रेशर (Blood pressure) की समस्या अधिक देखने को मिलती हैं जो की इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकती हैं।

 

  • डायबिटीज: डायबिटीज की समस्या गंभीर होती हैं जो की उम्र भर के लिए भी होती हैं जिसके कारण पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसे विकार का सामना भी करना पढ़ सकता हैं।

 

  • हृदय रोग: हृदय संबंधी समस्याएं और उच्च रक्तचाप इस स्थिति का कारण बन सकती हैं, क्योंकि ये शरीर के अंगों में खून की प्रवाह (Blood flow) को प्रभावित कर सकती हैं।

 

  • न्यूरोलॉजिकल समस्याएं: न्यूरोलॉजिकल समस्याएं जैसे कि पार्किंसन रोग, डायबिटीज, या किसी और न्यूरोलॉजिकल समस्या इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कारण बन सकती हैं।

 

  • साइकोलॉजिकल समस्या: साइकोलॉजिकल समस्या जैसे की- तनाव, चिंता, डिप्रेशन और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन को बढ़ा सकती हैं।

 

  • धूम्रपान और शराब का सेवन: धूम्रपान और शराब का अत्यधिक सेवन इरेक्टाइल डिसफंक्शन को बढ़ा सकता है।

 

  • टेस्टोस्टेरोन की कमी: टेस्टोस्टेरोन की कमी भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकती है।

 

  • स्वस्थ आहार: सही तरीके से पोषण न मिलने पर शरीर में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकता हैं।

 

 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज किस प्रकार हो सकते हैं ? (Erectile Dysfunction Treatment in Hindi)

 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज निम्नलिखित तरीको से हो सकता हैं जैसे की-

 

 

दवाइयाँ (Medicines): इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या कुछ दवाइयों से भी ठीक होती हैं। यदि इसकी जाँच करवाने के बाद आप चिकित्सक से मिलते हैं तो वह आपको कुछ दवाइयों का सेवन करने के लिए कहेगे जिससे की आप पूर्णरूप से ठीक हो सकते हैं।

 

 

इंजेक्शन (Injection): कई बार इस समस्या को जल्दी खत्म करने के लिए डॉक्टर इंजेक्शन की सलाह भी देते हैं जिसमे नीडल द्वारा दवाइयाँ इंजेक्ट करी जाती हैं।

 

 

टेस्टेस्टेरॉन रिप्लेसमेंट (Testosterone Replacement): कई पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉरमोन (Hormone) की कमी के कारण स्तंभन दोष की शिकायत होती है। ऐसे में टेस्टोस्टरॉन रिप्लेसमेंट थेरेपी (Therapy) अपनाई जा सकती है। इस उपचार के बाद शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन दुबारा से बड़ी मात्रा में आ जाते हैं जिससे इरेक्शन में सुधार आता है।

 

 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज की लागत कितनी हैं ? (Erectile Dysfunction Treatment cost in Hindi)

 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाक़ की लागत डॉक्टर और अस्पतालों पर तथा मरीज की स्थिति पर निर्भर करती हैं परन्तु जहां तक की देखा जाता हैं तो इरेक्टाइल डिसफंक्शन की लागत INR 50,000 से INR 1,00,000 तक के बीच होती हैं।

 

 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल- (Best hospitals in Delhi for the treatment of erectile dysfunction in hindi)

 

 

 

 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए सबसे अच्छा खाना क्या है ? (What is the best food for erectile dysfunction in Hindi)

 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए सही आहार अपनी डाइट में शामिल करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ शक्तिशाली होते हैं जो यौन स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं। यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं जैसे की-

 

 

दालें और अनाज: फाइबर से भरपूर दालें और अनाज शरीर की ऊर्जा को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य में सुधार आता हैं तथा इम्युनिटी भी मजबूत रहती हैं।

 

 

गाजर: गाजर एक स्वस्थ और पौष्टिक सब्जी है जो विभिन्न पोषण तत्वों से भरपूर होती है और इसमें कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। गाजर में विटामिन A, B, C, D, E के साथ-साथ फाइबर, पोटैशियम, और अन्य मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें बेटा-कैरोटीन होता है जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर और दिल से जुड़ी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है जिससे की यौन संबंध समस्या होने का खतरा कम हो जाता हैं।

 

 

अदरक: अदरक में गुणकारी जड़ी-बूटी है जो विभिन्न भोजनों और उपयोगों के लिए इस्तेमाल होता है तथा अदरक में कई पोषक तत्व और औषधीय गुण होते हैं जो शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं।

 

 

अनार: अनार में विटामिन C, विटामिन K, फाइबर, पोटैशियम, और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। अनार में अनेक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं तथा यह हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

 

 

लहसुन: लहसुन में अनेक एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो की शरीर को अन्य बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं।

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।