भारत में पैंक्रियाटाइटिस के इलाज के लिए अस्पताल | Hospital for pancreatitis treatment in India

हमारे शरीर में कई ऐसी शारीरिक समस्याएं होती हैं, जिनके कई लक्षण मिले-जुले होते हैं। इस वजह से इन्हें पहचानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ‘पेंक्रिएटाइटिस‘ भी ऐसी ही एक समस्या है, जो पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द के साथ-साथ इसके होने का संकेत भी दे सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस स्वास्थ्य समस्या के बारे में जान लें, ताकि समय रहते इसका इलाज किया जा सके। यदि आपको पैंक्रियाज से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर से सलाह लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

पेंक्रिएटाइटिस क्या है?

 

 

अग्न्याशय में सूजन को ‘पेंक्रिएटाइटिस’ कहा जाता है। अग्न्याशय एक बड़ी ग्रंथि है, जो पेट के पीछे और छोटी आंत के पहले भाग के पास मौजूद होती है। यह ग्रंथि छोटी आंत में पाचक एंजाइमों को स्रावित करने का काम करती है। अग्न्याशय में सूजन की समस्या तब होती है जब पाचक एंजाइम अग्न्याशय को ही पचाने का काम करने लगते हैं। इस समस्या के कई प्रकार और कारण हो सकते हैं। हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी कोशिश करेंगे।

 

 

भारत में पेंक्रिएटाइटिस के इलाज के लिए अस्पताल | Hospital For Pancreatitis Treatment In India

 

यदि आप पेंक्रिएटाइटिस के इलाज कराना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा इन सूचीबद्ध अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं:

 

 

 

 

  • फोर्टिस अस्पताल, मुंबई

 

 

 

 

 

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदाबाद

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे  व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

पेंक्रिएटाइटिस के प्रकार

 

पेंक्रिएटाइटिस के प्रकार

 

क्रॉनिक पैन्क्रियाटाइटिस

क्रॉनिक पैन्क्रियाटाइटिस अग्न्याशय की सूजन है जो बार-बार होती है या लंबे समय तक रहती है। क्रॉनिक पैन्क्रियाटाइटिस वाले लोगों को उनके अग्न्याशय और अन्य जटिलताओं को स्थायी नुकसान हो सकता है। इस निरंतर सूजन से निशान ऊतक विकसित होता है।

 

एक्यूट पेंक्रिएटाइटिस

एक्यूट पेंक्रिएटाइटिस की शुरुआत अक्सर बहुत अचानक होती है। सूजन आमतौर पर उपचार शुरू करने के कई दिनों के भीतर चली जाती है, लेकिन कुछ मामलों में अस्पताल में रहने की आवश्यकता हो सकती है। बच्चों की तुलना में वयस्कों में एक्यूट पेंक्रिएटाइटिस बहुत अधिक आम है। पित्त पथरी वयस्कों में एक्यूट पेंक्रिएटाइटिस का प्राथमिक कारण है। यदि आप धूम्रपान करते हैं या शराब पीते हैं तो यह स्थिति पुरानी पेंक्रिएटाइटिस में भी विकसित हो सकती है।

 

 

पेंक्रिएटाइटिस के लक्षण

 

एक्यूट और क्रॉनिक पेंक्रिएटाइटिस के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

 

क्रॉनिक पेंक्रिएटाइटिस के लक्षण: क्रॉनिक पेंक्रिएटाइटिस की तरह, यह ऊपरी पेट दर्द से भी शुरू हो सकता है। हालाँकि, कुछ लोगों को यह दर्द महसूस नहीं हो सकता है। यह दर्द खाने के बाद भी बढ़ सकता है। इसके अलावा निम्न लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं:

 

 

 

  • जी मिचलाना

 

  • वजन घटना

 

  • चिकना और दुर्गंधयुक्त मल

 

एक्यूट पेंक्रिएटाइटिस के लक्षण: ऊपरी पेट में दर्द धीरे-धीरे या अचानक शुरू हो सकता है। यह दर्द पीठ तक फैल सकता है और कुछ दिनों तक बना रह सकता है। इसके अलावा एक्यूट पैंक्रियाटाइटिस के कुछ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं:

 

 

 

  • मतली और उल्टी

 

  • दिल की घबराहट

 

अग्न्याशय की सूजन भी कुछ जटिलताओं का कारण बन सकती है। इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

 

 

पेंक्रिएटाइटिस के लिए सर्जरी और अन्य उपचार

 

पेंक्रिएटाइटिस के लिए सर्जरी और अन्य उपचार

 

आपके अग्न्याशय में दर्द और सूजन कम होने के बाद, आपका डॉक्टर रोग के अंतर्निहित कारण का इलाज करना शुरू कर देगा और आपके आगे के उपचार का मार्गदर्शन करेगा।

 

  • पित्त नली में रुकावटों को हटाने के लिए सर्जरी: यदि आपका पेंक्रिएटाइटिस पित्त नली में संकुचन या रुकावट के कारण होता है, तो आपका डॉक्टर इसे हटाने के लिए आपकी पित्त नली को चौड़ा करने की प्रक्रिया कर सकता है।

 

  • एंडोस्कोपिक रेट्रोग्रेड कोलेजनोपैंक्रेटोग्राफी (आरसीपी): यह प्रक्रिया एक पतली लंबी ट्यूब का उपयोग करती है जिसके अंत में एक कैमरा लगा होता है। आपका डॉक्टर इस ट्यूब को आपके गले के नीचे डालेंगे। ईआरसीपी पित्त नली और अग्नाशय वाहिनी में समस्याओं का निदान और मरम्मत करने में मदद कर सकता है।

 

  • पित्ताशय की थैली की सर्जरी: कभी-कभी पित्ताशय की थैली में पथरी भी पेंक्रिएटाइटिस का कारण बनती है। ऐसे मामलों में, आपका डॉक्टर इसे हटाने के लिए पित्ताशय की थैली की सर्जरी (कोलेसिस्टेक्टोमी) कर सकता है।

 

  • अग्न्याशय की सर्जरी:  यदि आपके पेंक्रिएटाइटिस में अतिरिक्त द्रव जमा हो गया है या रोगग्रस्त ऊतक विकसित हो गया है, तो आपका डॉक्टर निशान के ऊतकों को हटाने और तरल पदार्थ को निकालने के लिए अग्न्याशय की सर्जरी कर सकता है।

 

  • शराब पर निर्भरता के लिए थेरेपी: यदि आपको शराब पर अत्यधिक निर्भरता के कारण पुरानी पेंक्रिएटाइटिस है, तो आपका डॉक्टर शराब पर निर्भरता के लिए उपचार की सिफारिश करेगा।

 

 

पेंक्रिएटाइटिस का निदान कैसे किया जाता है?

 

यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपको पेंक्रिएटाइटिस हो सकता है, तो वे आपकी स्थिति के आधार पर निम्नलिखित परीक्षणों की सिफारिश कर सकते हैं:

 

  • अग्नाशयी एंजाइमों के ऊंचे स्तर की जांच के लिए रक्त परीक्षण

 

  • मल का परीक्षण, मल में वसा के स्तर को मापने के लिए

 

  • सीटी (कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी) पित्त पथरी की जांच करने और अग्न्याशय की सूजन की सीमा का मूल्यांकन करने के लिए

 

  • अग्न्याशय और पित्त पथरी की सूजन की जांच के लिए पेट का अल्ट्रासाउंड

 

  • एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड अग्नाशय वाहिनी या पित्त नली में सूजन और रुकावटों को देखने के लिए

 

  • पित्ताशय की थैली, अग्न्याशय और नलिकाओं में असामान्यताओं को देखने के लिए एमआरआई

 

यदि आप पेंक्रिएटाइटिस का इलाज (aplastic anemia treatment in India) कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।