प्रेग्नेंसी के दौरान माइग्रेन से बचने के आसान उपाय

GoMedii

माइग्रेन (Migraine) के कारण होने वाले दर्द (pain) से जल्द से जल्द राहत पाना आवश्यक होता है वरना यह प्रेग्नेंसी (pregnancy) के लिए गलत साबित हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए कुछ आसान उपाय का पालन करें।

 

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान महिलाओं (women) को खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई प्रकार की स्वास्थ्य (health) समस्याएं होती हैं और उनमें से एक माइग्रेन है। इस समस्या से निजात पाना आवश्यक है वरना यह आपके प्रेग्नेंसी को प्रभावित कर सकते हैं। माइग्रेन के कारण होने वाला दर्द असहनीय होता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए यह खातक साबित हो सकता है। ऐसे में उन्हें जल्द से जल्द इस समस्या से निजात पाने का तरीके ढूंढ लेना चाहिए। माइग्रेन का दर्द होने पर इसे अनदेखा करने के बजाय अपने डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए ताकि आपका गर्भावस्था का फेस आपके लिए दर्दनाक ना हो। इसके अलावा कुछ आसान टिप्स का पालन कर के भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

गर्भावस्था के दौरान माइग्रेन से बचने के आसान उपाय

 

  • आराम करें और नैप लें

 

  • कोल्ड कम्प्रेस

 

  • हाईड्रेटेड रहें

 

  • स्वस्थ आहार का सेवन करें

 

  • लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं

 

आराम करें और नैप लें:

 

प्रेग्नेंसी के दौरान माइग्रेन से राहत पाने के लिए आराम करना बेहतर जरूरी होता है और इसके साथ हर थोड़ी देर में पावर नैप (Power nap) भी आवश्यक होता है। ऐसा करना ना सिर्फ माइग्रेन कम करता है बल्कि स्वस्थ भी रखता है।

 

कोल्ड कम्प्रेस:

 

कोल्ड कम्प्रेस (Cold compress) माइग्रेन से राहत पाने का सबसे आसान तरीका होता है। गर्दन और माथे पर कोल्ड कम्प्रेस करने से दर्द से तुरंत राहत मिलती है।

 

हाईड्रेटेड रहें:

 

प्रेग्नेंसी के दौरान हाईड्रेटेड (Hydrated) रहना बहुत जरूरी होता है। एक गर्भवती महिला को कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए ताकि वो खुद को फिट और हाईड्रेटेड रख सकें। पानी माइग्रेन के कारण होने वाले दर्द से राहत प्रदान करता है।

 

स्वस्थ आहार का सेवन करें:

 

स्वस्थ (health) और पोषक तत्व (Nutrients) जैसे- विटामिन, मिनरल्स, अमीनो एसिड युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना ना सिर्फ माइग्रेन के कारण होने वाले दर्द से राहत प्रदान करता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

 

लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं:

 

लाइफस्टाइल (lifestyle) में बदलाव लाकर भी आप माइग्रेन के दर्द से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप एक्सरसाइज या योगा का नियमित अभ्यास कर सकती हैं। ये आपके शरीर और मांसपेशियों (Muscles) को राहत प्रदान करते हैं।

 
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।