हैदराबाद में बोन मेरो ट्रांसप्लांट का खर्च और अच्छे अस्पताल

बोन मेरो ट्रांसप्लांटेशन (बीएमटी) या स्टेम सेल ट्रांसप्लांट एक प्रक्रिया हैं रोग ग्रस्त या फिर क्षतिग्रस्त बोन मेरो के स्थान पर एक स्वस्थ रक्त उत्पादक बोन मेरो को प्रतिस्थापित किया जाता हैं। बोन मेरो ट्रांसप्लांट की जरुरत तब पड़ती हैं जब बोन मेरो ठीक तरह से काम करना बंद कर दे और पर्याप्त मात्रा में स्वस्थ रक्त कोशिकाओं का उत्पादन न करें। बोन मेरो ट्रांसप्लांट करने के लिए स्वस्थ स्टेम कोशिकाएं व्यक्ति के अपने शरीर या फिर किसी डोनर के शरीर से ली जाती हैं और ट्रांसप्लांट करने से पहले फ़िल्टर की जाती हैं।

 

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट की आवश्यकता किन बीमारियों के लिए पड़ती हैं ?

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट की आवश्यकता कुछ बीमारियों के लिए पड़ती हैं जैसे की-

 

 

ल्यूकेमिया: ल्यूकेमिया एक तरह का कैंसर है जो खून और बोन मैरो में होता है। ल्यूकेमिया के इलाज के लिए बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन की मदद ली जाती है।

 

 

लिंफोमा: लिंफोमा संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं का कैंसर होता है। लिंफोमा के लिए इलाज के लिए बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन की मदद ली जाती है।

 

 

एक्यूट लिम्फोटिक ल्यूकेमिया: यह बच्चों में होने वाला सबसे सामान्य प्रकार का कैंसर है। यह हड्डी और बोन मैरो में होता है। इस कैंसर के लिए इलाज के लिए बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन की मदद ली जाती है।

 

 

अप्लास्टिक एनीमिया: अप्लास्टिक एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें बोन मैरो पर्याप्त मात्रा में रक्त कोशिकाएं नही बना पाता है। इस बीमारी के इलाज के लिए बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन किया जाता है।

 

 

प्राइमरी इम्यूनो डेफिशियेंसी: हेमोग्लोबिनोपेथीज़, मायलोडिसप्लास्टिक सिंड्रोम, पोयम्स सिंड्रोम और अमायलोडोसिस जैसी बीमारियों के लिए इलाज के लिए भी बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन की मदद ली जाती है।

 

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया कैसे होती हैं ?

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया में डोनर तथा मरीज को मानसिक रूप से परामर्श किया जाता हैं। सबसे पहले इस प्रक्रिया के दौरान डोनर और मरीज को लोकल एनेस्थीसिया दिया जाता हैं ताकि दोनों को सर्जरी के वक़्त कम से कम दर्द महसूस हो। इसमें मरीज या स्टेम सेल दान करने वाले डोनर से एक या दो यूनिट रक्त लिया जाता है, बोन मेरो बनने के बाद वापस लौटा दिया जाता हैं। मरीज को एक साफ़ सुथरे कमरे मे अलग रखा जाता हैं क्योकि मरीज को संक्रमण होने का खतरा रहता हैं, संक्रमण दूर करने के लिए मरीज को एंटीबायोटिक भी दिया जाता हैं।

 

शरीर में कही भी कैंसर है तो उसे नष्ट करने के लिए या रोगग्रस्त स्टेम सेल्स को नष्ट करने के लिए मरीज को कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी दी जाती हैं। कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी की अत्यधिक मात्रा के कारण ब्लड स्टेम सेल नष्ट हो जाती है तथा सामन्य ब्लड सेल का उत्पादन शुरू कर देती हैं। इस पूरी प्रक्रिया में 2 से 3 घंटे लगते हैं और यह दर्द रहित होती हैं मरीज में फ्लू जैसे लक्षण नज़र आते हैं जो की बाद मे खुद ठीक हो जाते हैं।

 

मरीज को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता और वह सर्जरी के कुछ समय बाद अपनी सामान्य अवस्था मे आ जाता हैं परन्तु डॉक्टर मरीज को कुछ दिन अस्पताल में रखते हैं ताकि वह पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर अपने घर जा पाए।

 

 

 

हैदराबाद में बोन मेरो ट्रांसप्लांट का खर्च कितना आता हैं ?

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट कराने का कुल खर्च लगभग INR 10,000,00 रुपय से INR 25,000,00 रुपय तक है। हैदराबाद में बहुत से बड़े अस्पताल के डॉक्टर है जो की बोन मेरो ट्रांसप्लांट करते है। लेकिन हैदराबाद के सभी अस्पतालों में बोन मेरो ट्रांसप्लांट का खर्च अलग हो सकता है। अगर आप हैदराबाद के अच्छे अस्पतालों में बोन मेरो ट्रांसप्लांट करवाना चाहते हैं, तो हम आपकी मदद अवश्य करेंगे। आप हमें हमारे व्हाट्सएप नंबर (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल-

 

 

1. केयर अस्पताल, बंजारा हिल्स, हैदराबाद

 

 

 

स्थापना: 2009
स्थान: बंजारा हिल्स, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
बेड की संख्या: 200
पता: 8-2-620/ए/इ, रोड नंबर-10, नियर कार्वी बिल्डिंग और बाबू खान चैम्बर, बंजारा हिल्स, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत 500034

 

 

2. अपोलो अस्पताल, जुबली हिल्स, हैदराबाद

 

 

 

स्थापना: 1998
स्थान: जुबली हिल्स, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
बेड की संख्या: 350
पता: रोड नंबर-72, नियर भारतीय विद्या भवन स्कूल, फिल्म नगर, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत 500033

 

 

3. किम्स अस्पताल, सिकन्द्राबाद, हैदराबाद

 

स्थापना: 2004
स्थान: सिकन्द्राबाद, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
बेड की संख्या: 200
पता: बेगमपेट,1-8-31/1, मिनिस्टर रोड, कृष्णा नगर, रामगोपालपेट, सिकन्द्राबाद, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत 500003

 

 

4. बसवतारकम इंडो अमेरिकन कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, हैदराबाद

 

स्थापना: 2000
स्थान: बंजारा हिल्स, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
बेड की संख्या: 500
पता: रोड नंबर 10, आईएस ऑफिसर क्वार्टर्स, नंदी नगर, बंजारा हिल्स, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत 500034

 

 

5. एस्टर प्राइम अस्पताल, हैदराबाद

 

स्थापना: 2006
स्थान: अमीरपेट, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
बेड की संख्या: 250
पता: प्लॉट नंबर 4, सत्यम थिएटर रोड, ब्लू फॉक्स होटल के बगल में मैत्रीवनम, अमीरपेट, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत 500038

 

 

 

6. सनशाइन अस्पताल, हैदराबाद

 

स्थापना: 2009
स्थान:  गच्चीबौली, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
बेड की संख्या: 350
पता: 45, 7-56/19, सर्वे नंबर 40 46, दरगाह रोड एलआईजी चित्रपुरी कॉलोनी, प्रशांत हिल्स, राधे नगर, गच्चीबौली, राय दुर्ग, गच्चीबौली, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत 500035

 

 

7.ग्लेनेगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल, हैदराबाद

 

 

स्थापना: 1998
स्थान: हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
बेड की संख्या: 150
पता: 6-1-1040/1 से 4, लकडी-का-पुल, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत 500004
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।