सर्दियों से बचने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट डाइट

मौसम ठंडा हो रहा है, और फ्लू और सर्दी जैसे वायरल संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। इसका कारण यह है कि जैसे-जैसे मौसम बदलता है, इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बस आपको अपनी डाइट में नार्मल बदलाव करने होंगे। अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो नीचे बताई गई चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

 

 

इम्यूनिटी क्या है?

 

 

आपकी प्रतिरक्षा कोशिकाओं और रासायनिक यौगिकों का एक जटिल नेटवर्क है जो आपके शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए मिलकर काम करते हैं। क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, मानव शरीर शक्तिशाली रक्षा तंत्र से बना है जो न केवल शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से बचाता है बल्कि नए वायरस को भी पहचानता है और उनसे लड़ने के लिए एक प्रणाली बनाता है।

 

जलयोजन के साथ सभी जड़ी-बूटियों, मसालों, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा संयोजन प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है। अगर आप हमेशा से ये चीजें खाते आ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में ज्यादा बदलाव करने की जरूरत नहीं है।

 

 

 

इम्यूनिटी बूस्ट डाइट

 

 

अदरक और लहसुन

अदरक और लहसुन का संयोजन, न केवल पकवान के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह अपने सुपर एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ आंत के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है। चूंकि सर्दी का मौसम कई वायरस और बैक्टीरिया लेकर आता है, इसलिए अदरक-लहसुन के एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण इस मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं।

 

 

काली मिर्च

काली मिर्च काली मिर्च सबसे अच्छा मसाला है। इसे काला सोना भी कहा जाता है क्योंकि यह न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि शरीर में गर्मी भी पैदा करता है। काली मिर्च शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बेहतर बनाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। इसमें कई प्रकार के यौगिक भी मौजूद होते हैं।

 

 

लेमनग्रास

लेमनग्रास एक पौधा है जिसका उपयोग आमतौर पर दर्द और ऐंठन से राहत के लिए अरोमाथेरेपी में किया जाता है। इसकी हर्बल गुणवत्ता का उपयोग आहार में भी किया जा सकता है और यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है जो बैक्टीरिया और यीस्ट के विकास को रोकता है, खांसी, गले में खराश, बुखार को कम करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

 

 

खट्टे फल

हर फल प्रतिरक्षा को बढ़ाता है क्योंकि वे विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और एंजाइम से भरपूर होते हैं जो संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं। यह आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है जिससे पाचन में सुधार होता है। खट्टे फलों का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है।

 

 

मछली और पोएट्री

मछली और पोएट्री मछली और पोएट्री प्रोटीन, विटामिन बी, (बी6 और बी12), जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं जो शरीर में आरबीसी और डब्ल्यूबीसी के उत्पादन को बढ़ाते हैं जो शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।

 

 

गुड़

गुड़ में काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और इसका सेवन शरीर में गर्मी बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। आपको बता दें कि भारत के कुछ इलाकों में गुड़ का सेवन बड़ी मात्रा में किया जाता है। शरीर को गर्म रखने के लिए गुड़ को मीठे व्यंजनों और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों में मिलाया जा सकता है। अगर आपको चाय बहुत पसंद है तो आप गुड़ की चाय का भी सेवन कर सकते हैं।

 

 

वेजिटेबल सूप

ठंड के मौसम में अक्सर लोग खांसी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियों से पीड़ित होने लगते हैं। ठंड लगने पर एक कटोरा गर्म सूप काफी राहत देता है, अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो एक कटोरा पौष्टिक गर्म सूप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप मौसमी सब्जियों के साथ-साथ लहसुन, अदरक और काली मिर्च का इस्तेमाल करके घर पर ही हेल्दी सूप बनाकर पी सकते हैं।

 

 

हल्दी वाला दूध

मौसम बदल रहा है और यह अपने साथ कई बीमारियाँ लेकर आता है। इसलिए बदलते मौसम के साथ अपने खान-पान की आदतों में भी जरूरी बदलाव करना चाहिए ताकि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार रहे। ठंड के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सर्दी नहीं लगती और इसे डाइट में शामिल करने से तेज सर्दी से भी बचाव रहता है।

 

 

ड्राई फ्रूट्स

ठंड के मौसम में अपने आहार में बादाम, खजूर, अखरोट,आंवला, गुड़, मूंगफली, शकरकंद, तिल, खजूर, अंडे, काजू आदि सूखे मेवे शामिल करें। सूखे मेवों में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।