मौसमी संक्रमणों से लड़ने के लिए इन स्वस्थ खाद्य पदार्थों को अपने मानसून आहार में शामिल करें

जैसा की आप सब जानते हैं कि जुलाई का महीना आरंभ होने वाला हैं जिसमे कि बारिश भी शुरू हो जाती हैं। जाना जाता है की बारिश ठंडक के साथ अन्य कई संक्रमण भी साथ लेकर आती हैं। कई ऐसे मौसमी संक्रमण होते हैं जिससे हम सभी को बचाव रखना चाहिए तथा मौसमी संक्रमणों से लड़ने के लिए हमे अपने आहार में कुछ स्वस्थ चीज़े शामिल करनी चाहिए जो की हमारे शरीर को स्वस्थ रखे और साथ ही हमे बीमारियों से भी दूर करे। आज हम इस लेख में जानेंगे की मौसमी संक्रमणों से लड़ने के लिए कौन-से स्वस्थ खाद्य पदार्थों को अपने मानसून आहार में शामिल करे।

 

 

 

मानसून के समय कौन-से संक्रमण अधिक देखने को मिलते हैं ?

 

 

मानसून के मौसम के दौरान, आपको लगातार खांसी, बार-बार सर्दी और थकान की सामान्य भावना महसूस हो सकती है। ये लक्षण अक्सर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत देते हैं, जिससे आप संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, मानसून के दौरान कम प्रतिरक्षा कई कारकों के कारण हो सकती है। जलजनित बीमारियों का बढ़ता प्रचलन, खराब स्वच्छता और दूषित भोजन और पानी का सेवन हमारे शरीर की सुरक्षा को कमजोर करने में भूमिका निभाते हैं।

 

 

 

मौसमी संक्रमणों से लड़ने के लिए कौन-से स्वस्थ खाद्य पदार्थों को अपने मानसून आहार में शामिल करें |

 

इन खाद्य पदार्थों को अपने मानसून आहार में शामिल करके आप मौसमी संक्रमणों से बच सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

 

 

हल्दी और अदरक: हल्दी में कर्क्यूमिन और अदरक में जिंजरोल होते हैं, जो प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इनका सेवन करने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं और संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलती है। आप इन्हें दूध, चाय या सब्जियों में मिलाकर भी इनका सेवन कर सकते हैं।

 

लहसुन: लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक होता है, जो एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। इसे खाने में शामिल करने से आप संक्रमणों से बच सकते हैं। लहसुन का सेवन कच्चा या पकाकर दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

 

दही: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को सुधारते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इसे आप रोजाना अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

 

ताजे फल: मौसमी फल जैसे पपीता, अनार, सेब और संतरा विटामिन सी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

 

हरी पत्तेदार सब्जियाँ: पालक, मेथी और सरसों जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन ए, के अच्छे स्त्रोत शामिल होते हैं। ये आपके शरीर को संक्रमणों से लड़ने में मदद करती हैं।

 

बादाम और अखरोट: इन ड्राई फ्रूट्स में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता हैं। इन्हें नाश्ते में या स्नैक के रूप में भी खाया जा सकता हैं।

 

तुलसी के पत्ते: तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। तुलसी की चाय या इसके पत्तों का सेवन करने से आप मौसमी संक्रमणों से बच सकते हैं।

 

शहद: शहद में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे अदरक की चाय या गर्म पानी में मिलाकर पिएं।

 

नींबू: नींबू में विटामिन सी होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इसे पानी में मिलाकर पीना या सलाद में डालना फायदेमंद होता है।

 

मशरूम: मशरूम में बीटा-ग्लूकैन होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और संक्रमणों से बचाव करता है। इसे सब्जी या सूप में शामिल करें।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।