टेस्‍टोस्‍टेरोन कमी के क्या कारण है – जाने कैसे बढायें?

क्या है टेस्‍टोस्‍टेरॉन (Testosteron) ? दरअसल ये पुरूष के शरीर में पाए जाने वाला एक तरीके का हार्मोन होता है और इसका काम होता है आपको कई बीमारी से बचाना और ये आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। आपको ये शायद ही मालूम होगा की आपके शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरॉन का स्‍तर कम होने से डायबिटीज, दिल की बीमारियां, ऑस्टियोपोरोसिम, थकान, यौन इच्‍छा में कमी जैसी समस्‍यायें होने लगती हैं। ज्यादातर ऐसा होता है की टेस्‍टोस्‍टेरॉन का स्‍तर उम्रदराज लोगों में ही कम होता है। लेकिन आज के समय में अनियमित दिनचर्या और खानपान में बदपरहेजी करने वाले नौजवानों को भी ये समस्‍या होने लगी है। सामान्‍य रक्‍त की जांच के जरिए आप आसानी से टेस्‍टोस्‍टेरॉन के स्‍तर का पता लगा सकते हैं।

 

कम टेस्टोस्ट्रोन के लक्षण ?

 

स्वभाव में चिडचिडाहट : यदि आपके शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरॉन (Testosteron) की कमी होने लगती है तो आप तनाव से घिरने लगते है और थकावट के चलते आपको दिमाग पर ज्यादा बोझ भी लगने लगता है। यही वजह है की पुरुष अधिक चिडचिडे हो जाता है।

 

वजन बढ़ना : इसकी कमी से इंसान के शरीर में वजन अनियमित तरीके से बढ़ने लगता है, और इसके कारण मांसपेशियों का घनत्‍व कम होने लगता है। लेकिन इसकी वजह से शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है।

 

थकान महसूस होना : जब आप ज्यादा काम करते हैं तो थकान होना आम बात है लेकिन, हर काम करने में थकावट महसूस होती है, तो यह लक्षण टेस्‍टोस्‍टेरॉन (Testosterone) की कमी के कारण होती है। ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

 

एकाग्रता में कमी : टेस्‍टोस्‍टेरॉन (Testosterone) की कमी से आपकी एकाग्रता कम होने लगती है और इसका पता आप अपना ब्लड test करवा के पता कर सकते हैं।

 

कामेच्‍छा में कमी : आपको बता दें की टेस्‍टोस्‍टेरॉन को यौन हार्मोन माना जाता है, यदि आपके शरीर में इसकी कमी हो जाए तो पुरूषों में कामेच्‍छा की कमी होने लगती है। इसकी कमी के कारण सेक्स के प्रति उसकी रूचि ख़त्म होने लगती है।

 

हृदय कमजोर : शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरॉन के स्‍तर की कमी के कारण दिल के दौरे की संभावना बढ़ जाती है। इसकी कमी से शरीर में दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है।

टेस्ट्रोस्ट्रॉन की कमी से बचाव

 

  • सुबह उठते ही आपको हाई प्रोटीन वाला आहार लेना चाहिए, इसके लिए आप अपने ब्रेकफास्ट में अंडा, हरी पत्तेदार सब्जी और नट्स ले सकते हैं। इससे आपके शरीर में टेस्टोस्ट्रोन की कमी नहीं होगी।

 

  • ऐसे बहुत से पुरुष होंगे जिनकी कमर में चर्बी होती है उनमें टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) का स्तर उतना ही कम होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने एब्स पर थोड़ा काम करें। एब्स के लिए कुछ एक्सरसाइज को अपने रुटीन का हिस्सा बनाएं।

 

  • आपको बता दें की नींद का भी टेस्टोस्टेरॉन पर असर पड़ता है। आप कितने घंटे सोते है, इसका प्रभाव आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की प्रोडक्शन पर पड़ता है।इसलिए आपको रात में कम से कम 7-8 घंटों के लिए जरूर सोना चाहिए, क्योंकि शरीर में 70% टेस्टोस्टेरोन निद्रावस्था में उत्पन्न होता है।

 

  • दरससल एक शोध में पाया गया है कि जो पुरुष वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करते हैं, उनके टेस्टोस्टोरोन हार्मोन में 49 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है। तो एक्सरसाइज में मसल्स के वर्कआउट पर काम करना चाहिए, ये आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा।

 

  • पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर को बनाएं रखने के लिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिन से उनके शरीर में जिंक (Zinc) और मैग्नीशियम (Magnesium) जैसे खनिजों से भरपूर हों, ये आपके पूरे शरीर में ऊर्जा बनाए रखते है।

 

  • शराब या किसी भी तरह के नशे से पुरुषों में सेक्स हार्मोन का स्तर कम होता है। अनुसंधानों से यह पता चला है कि नशे का सेवन करने वाले लोगों के शरीर में 50% कम टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन होता है इसलिए नशा करने से बचे।

 

  • यदि आप मीठा कम खाते है तो ये अच्छी बात है, क्योंकि इससे आपके शरीर में शर्करा का स्तर ठीक रहता है। लेकिन जब आप मीठा ज्यादा खाते हैं, तो आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अपने आप कम होने लगता है। इसलिए एक सीमित मात्रा में ही मीठे का सेवन करें।

 

आज कल की बदलती जीवनशैली, गलत खानपान और तनाव की वजह से पुरुषों के सेक्स हार्मोन में कमी होने लगती है। आपको बता दें की पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) नामक हार्मोन ही उनमें सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है। वो अलग बात है की उम्र बढ़ने के साथ टेस्टोस्टेरॉन के स्तर में कमी होने लगती है। हालांकि अब 30 की उम्र के पुरुषों में भी टेस्टोस्टेरॉन के स्तर में गिरावट देखने को मिल रही है।

 

पुरषो के अंदर मौजूद टेस्टोस्टेरॉन का स्तर उनके सामाजिक व्यवहारों को प्रभावित करता है। यह बहुत जरुरी है कि आप अपने शरीर में टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को हमेशा बनाए रखें, नहीं तो आगे चल कर आपको बहुत सारी परेशानियों को झेलना पड़ सकता है। यदि आपको ऐसी कोई भी समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।