फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने पर क्या खाएं और क्या न खाएं

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक एक महत्वपूर्ण चिकित्सा समस्या है जो महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। यह स्त्री शरीर में फैलोपियन ट्यूब को बंद कर देता है, जिससे गर्भाधान और गर्भाशय के अंदर के विकास में बाधा उत्पन्न होती है। इस समस्या के कारण, महिलाओं को गर्भाधान के लिए असमर्थ बन जाता है और उन्हें बांझपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि इस समस्या का समय पर पहचान और उपचार महत्वपूर्ण है, ताकि महिलाओं को स्वस्थ और सक्रिय जीवन जीने में मदद मिल सके।

 

 

 

महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब का ब्लॉक होना क्या हैं ?

 

 

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक एक चिकित्सा स्थिति है जो महिलाओं के प्रजनन प्रणाली में उत्पन्न होती है। यह ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब, जो गर्भाशय से अंडाशय तक जाने वाले नलिकाओं में होता है। यह ब्लॉक बीमारियों, संक्रमण, या अन्य कारणों से हो सकता है। फैलोपियन ट्यूब का ब्लॉक होने से, गर्भाधान के दौरान अंडाशय और गर्भाशय के बीच की संचारित नलिका प्रभावित होता है, जिससे गर्भधारण करना असंभव हो जाता है। इससे महिला बांझ हो सकती है और गर्भधारण की कोशिश करने में संकोच का सामना कर सकती है। फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक का पता लगाने और उपचार कराने के लिए चिकित्सक की सलाह और जांच की आवश्यकता होती है। इससे समस्या को समय पर पहचानकर उचित उपचार करने से बचाव किया जा सकता है।

 

 

 

महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने के क्या कारण हैं ?

 

 

फैलोपियन ट्यूब बंद होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं:

 

 

  • संक्रमण: फैलोपियन ट्यूब में संक्रमण के कारण इन्फ्लेमेशन हो सकती है, जिससे नलिका बंद हो जाता है। संक्रमण बैक्टीरियल, वायरल, या फंगल इन्फेक्शन हो सकता है।

 

  • गर्भाशय के अंदर गठिया: गर्भाशय के अंदर गठिया के कारण फैलोपियन ट्यूब बंद हो सकता है। यह गठिया ट्यूब को बंद कर देता है और गर्भाशय को बाधित कर सकता है।

 

  • अन्य गर्भाशय संबंधी समस्याएं: जैसे कि गर्भाशय में किसी घाव, ट्यूमर, या अन्य संरचनाओं के आसपास विकार होने के कारण भी फैलोपियन ट्यूब बंद हो सकता है।

 

  • प्राकृतिक विकार: कई मामलों में, फैलोपियन ट्यूब के विकार जन्म से ही हो सकते हैं, जो गर्भान्त स्त्रियों को प्रजनन संबंधी समस्याओं का सामना करने के लिए अत्यधिक संक्रामक बना सकते हैं।

 

 

महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज में टेस्ट कैसे होता है ?

 

 

फैलोपियन ट्यूब की जांच के लिए कई प्रकार के टेस्ट किए जा सकते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख टेस्ट निम्नलिखित हैं:

 

 

हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राम (HSG): यह टेस्ट एक फिल्म या डिजिटल इमेजिंग टेक्निक का उपयोग करता है जिसमें गर्भाशय को एक विशेष रंगीन द्रव द्वारा भरा जाता है। यह डॉक्टर को फैलोपियन ट्यूब की बंदिशों या विकारों को देखने में मदद करता है।

 

सोनेहिस्टेरोसाल्पिंगोग्राफी (SSG): इस टेस्ट में, गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब्स को सोनोग्राफी के द्वारा देखा जाता है। यह एक अल्ट्रासाउंड टेक्निक होता है जिससे डॉक्टर को ट्यूब के विकारों का पता लगाने में मदद मिलती है।

 

लेप्रोस्कोपी: यह एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें चिकित्सक एक लापारोस्कोप (एक छोटी सी कैमरा) को गर्भाशय के अंदर डालते हैं। यह टेस्ट फैलोपियन ट्यूब्स के विकारों को सीधे देखने की अनुमति देता है और उन्हें संशोधित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

 

 

महिलाओं में फॉलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज में महिलाओं को क्या खाना चाहिए ?

 

 

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने पर,आपको अपने आहार में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है। यहां कुछ खाने की और ना खाने की वस्तुएं हैं जो फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक के मामले में संदेहित हो सकती हैं-

 

 

  • गाजर: गाजर ब्लॉकेज को कम करने में मदद कर सकती है। आप रोजाना गाजर का रस पी सकते हैं, या फिर गाजर को बनाकर खा सकते हैं।

 

  • खीरा: खीरा शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉकेज को कम करने में मदद कर सकता है।

 

  • हल्दी: हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो फैलोपियन ट्यूब के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकती हैं।

 

  • लहसुन: लहसुन में आंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो फैलोपियन ट्यूब के लिए फायदेमंद हो सकती हैं।

 

  • पपीता: पपीता शरीर में आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, और ब्लॉकेज को कम करने में भी मदद कर सकता है।

 

 

 

महिलाओं में फॉलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज में महिलाओं को क्या नहीं खाना चाहिए ?

 

 

फॉलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज में महिलाओं को कुछ खाने की अद्वितीय सूची नहीं है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ या प्रवासी पदार्थ हो सकते हैं जिन्हें खाने से बचना चाहिए क्योंकि वे इस स्थिति को और बढ़ा सकते हैं या उसे गंभीरता से बढ़ा सकते हैं। उचित चिकित्सा परामर्श के लिए, आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। कुछ महत्वपूर्ण चीजें जो फॉलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के मामले में ध्यान में रखने चाहिए:

 

  • आहार: एक स्वस्थ और संतुलित आहार लें, जो पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर हो| खाने में संतुलित मात्रा में प्रोटीन, फल, सब्जियां, अनाज, और हरे पत्ते शामिल करें। अधिक तेल, तला हुआ खाना, जंक फ़ूड, और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।

 

  • विटामिन और खनिज: फॉलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज में, विटामिन C, विटामिन E, सेलेनियम, जिंक, फॉलिक एसिड, और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन का सेवन महत्वपूर्ण हो सकता है।

 

  • पीने का पानी: पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। यह शरीर के साथ तापमान को नियंत्रित रखता है और साथ ही विषैले तत्वों को बाहर निकालता है।

 

  • व्यायाम: नियमित व्यायाम करना भी फॉलोपियन ट्यूब के स्वास्थ्य को सुधार सकता है। यह संतुलित हार्मोनल स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है और साथ ही ओवरआल वेलनेस को बढ़ावा देता है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।