जाने घबराहट और बेचैनी दूर करने के आसान उपाय

GoMedii

 

 

घबराहट एक ऐसी समस्या है जिससे हर उम्र के लोग परेशान हैं। जब आप किसी नए काम की शुरुआत करते हैं या एक भीड़ के सामने भाषण देते हैं तब अचानक आपको घबराहट होने लगती है। इन सभी मौकों पर ज्यादातर लोग बहुत ज्यादा घबरा जाते हैं। योग या ध्यान की मदद से आप बहुत हद तक घबराहट से बच सकते हैं। इसके लिए आप लंबी सांस लें और रोजाना व्यायाम करें। घबराहट को एंग्जायटी के नाम भी जाना जाता है।

 

यह समस्या आम और गंभीर दोनों कारणों से होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप कहीं इंटरव्यू या कहीं मंच से भाषण देने जा रहें हैं तो घबराहट होना आम बात है, तो आप बेचैन और घबराए हुए महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा शरीर में किसी समस्या के कारण भी असुविधा होती है।

 

यह एक ऐसी समस्या है जो हमारी जीवनशैली और दिनचर्या दोनों को प्रभावित करती है और कुछ गंभीर स्थितियों में यह मानसिक समस्या का कारण भी बन जाती है। यदि आप इसे नज़रअंदाज़ करते हैं तो यह गंभीर रूप ले सकता है.हालांकि, एंग्जायटी अटैक को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाइयां का सहारा लेते हैं लेकिन आपको इसका इलाज सही समय पर करवाना चाहिए।

 

 

 

घबराहट और बेचैनी के शुरुआती लक्षण

 

 

  • स्वभाव में चिड़चिड़ापन और घबराहट

 

  • बार-बार दिमाग में कुछ न कुछ चलना

 

 

  • अत्यधिक पसीना आना

 

  • हमेशा कमजोरी और थकान महसूस होना

 

  • ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

 

  • नींद ना आना

 

 

  • अधिक गुस्सा करना

 

 

घबराहट और बेचैनी दूर करने के आसान उपाय

 

 

खुद को समय दें

 

 

यदि आपके साथ ऐसा होता है तो आप खुद को समय दें इससे आप खुद को बेहतर समझ पाएंगे। यदि आप मेडिएशन करेंगे तो इसमें काफी फायदा मिलेगा और कोशिश करें वो काम करने का जिसमें आपका ध्यान आसानी से लगे। आप चाहें तो म्‍यूजिक सुने, योगा करें, डांस करें या कहीं बाहर घूमने या टहलने चलें जाएं।

 

 

गहरी साँस लेना

 

लंबी सांसें लेने से घबराहट कम होती है आप मन को शांति मिलती है। सांस लेने के सही तरीके के बारे में आप इस लेख की मदद ले सकते हैं। जब भी आपको अचानक घबराहट होती है तो आप तुरंत गहरी और लंबी सांस लें ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। इस समय के दौरान, यह आवश्यक नहीं है कि आप इस प्रक्रिया को गिनें। सिर्फ लंबी सांसें लेने और छोड़ने पर ध्यान दें। यह आपकी परेशानी को कम करने और मन को शांत करने में मदद करेगा।

 

 

स्वास्थ्य पर दें ध्यान

 

जितना आप खुद को स्वस्थ रखेंगे उतना ही आप घबराहट और बेचैनी से दूर रहेंगे, उतना ही नहीं आपका शरीर भी आपका साथ देगा। हम यह नहीं कहते कि सुबह पांच बजे उठो और टहलने जाए। निष्पक्ष होने के लिए, यह शायद आज की दिनचर्या से मेल नहीं खाता, क्योंकि सात से आठ घंटे की नींद पूरी करना बहुत जरूरी है क्योंकि जब नींद पूरी नहीं होती है तब चिंता अधिक सताती है। लेकिन जब भी आपको समय मिले, अपनी दिनचर्या के अनुसार अपने पसंदीदा व्यायाम का चयन करें और इसे नियमित रूप से करने की कोशिश करें।

 

 

लोगों से बातें करें 

 

बेचैनी और घबराहट को कम करने के लिए आप अपने दोस्त से जितना हो सके उतना बातें करें ऐसा करने से आप अपने मन की बात कह पाएंगे और आपके दिमाग का स्ट्रेस भी कम होगा। अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों को कॉल करें। यदि आपको कोई समस्या है तो आप अपनी समस्याओं को उनके साथ साझा करें। अपने दिल की बात कहें ऐसा करने के बाद आप कुछ बेहतर महसूस करेंगे।

 

 

जीवनशैली में सुधार करें 

 

याद रखें, एक बार जब आप किसी समस्या की चपेट में आ जाते हैं, तो आपको उससे निपटना पड़ता है। आपको उस समस्या के कारण काफी परेशानी भी होती है। इसके अलावा, आपके अपने लोग इससे प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकते हैं। किसी भी स्थिति को अपने ऊपर हावी न होने दें। अपनी जीवनशैली में सुधार रखें पौष्टिक भोजन करें और भरपूर नींद लें। जब भी आपको समय मिले, अपने प्रियजनों के साथ मजेदार समय बिताएं। इसके अलावा, कुछ समय अपने लिए भी रखें।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।