खुलकर हंसने के क्या फायदे है ?

आपको बता दें की हंसना एक मानवीय लक्षण है, ये तो आप सभी जानते होंगे की कोई भी जीवधारी नहीं हंसता। अकेला एक मनुष्य ही हंसने वाला प्राणी हैं, जीवन में निरोगी रहने के लिए हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ की माने तो इंसान के लिए हंसना (Laughter benefits)  एक बहुत जरूरी व्‍यायाम माना जाता हैं।

 

विशेषज्ञों का मानना हैं कि यह ऐसा व्‍यायाम है, जिससे आप कई बीमारियां से बचे रह सकते है और कुछ बीमारियां तो आपके पास भी नहीं फटकती। जबकि कुछ बीमारी ऐसी हैं जो हंसने से दूर भी भाग जाती हैं। कई शोध में इसके पुख्‍ता सबूत मिले हैं कि जो लोग हंसते नहीं हैं, वे मानसिक अवसाद का जल्‍दी शिकार हो जाते हैं।

 

खुलकर हंसने के फायदे

 

जब आप कोई कॉमेडी शो देखते है, अपने दोस्तों या परिवार के साथ मिलकर कुछ पुरानी बातों को याद करके हसंते है, तो इससे आप खुद को काफी हद तक कई बीमारियों से दूर रखते है। बल्कि इससे आपको एक पॉजिटिव फिलिंग मिलती है। आपने सुबह के वक़्त पार्क में हंसी के ठहाके लगते हुए देखा और सुना भी होगा। ऐसा करने के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते है, भले ही ये हंसी देखने में नकली लगती हो लेकिन ये भी उतनी ही कारगर होती है जितनी एक नार्मल हंसी होती है।

 

तनाव रहता है दूर

 

depression yaani avsaad kya hai jaane lakshan, kaaran or upchaar

 

वास्तव में खुलकर हंसने से इंसान के शरीर की ब्लड वैसल्स (धमनियों) फ़ैल जाती है, जिससे खून तेजी से शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंचता है।  जिससे आपको काफी अच्छा फील होता है। खुशी और चैन से एंडोरफिन और कॉर्टिसोल जैसे रसायनों का रिसाव होता है, जिनका मुख्य काम होता है आपको अच्छा फील कराना है।

 

हृदय स्वस्थ 

 

dil ko swasth kaise rakhe in hindi

 

जब आप हंसते है तो इससे आपकी हद्रय की एक्सरसाइज होती है और शरीर में रक्त का संचार अच्छी तरह होता है। हँसने पर शरीर से एंडोर्फिन रसायन निकलता है, ये रसायन आपके ह्रदय को मजबूत बनाता है। हँसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।

 

सकारात्मक रहते है

 

laughter, Buy Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Medicines, Buy Medicine Online Noida, Nearby Pharmacy, Purchase Medicine Online, GoMedii

 

आपको बता दें की हँसने से आप ज्यादा सकारत्मक ऊर्जा महसूस करते है, कोशिश करें की सभी काम खुश होकर करें इससे आपके आस पास का माहौल भी खुशनुमा रहेगा। तो दोस्तों, क्यों न सब दो चार चुटकुले पढ कर या सुनकर अपने दिन की शुरुवात किया करें इससे आपका सारा दिन सकरात्मक रहेगा।

 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

 

high-blood-pressure-se-hone-wale-khatre-in-hindi

 

हंसने से आपकी ब्लड वैसल्स में फैलाव होता है जिससे शरीर में खून का बहाव तेजी से होता है और इससे हार्ट चैंबर में खून का दौरा सही बना रहता है। इससे आपको कार्डियो वेस्क्युलर की समस्या नहीं होती है। खुलकर हंसने से व्यक्ति के नकरात्मक विचार छूट जाते हैं। वह सब भूलकर बस खुश रहता। इसकी वजह से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है

 

कैलोरी बर्न

 

belly fat may cause of increasing risks of cancer, Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

 

यदि आप रोजाना एक घंटा हँसते है तो इससे आप 400 कैलोरी तक बर्न करते है जो आपके लिए बेहद फायदेमंद है, जो लोग मोटापा पर काबू पाना चाहते है उनके लिए ये एक अच्छी कसरत होती है। आज कल कई हास्य क्लब भी तनाव भरी जिंदगी को हँसी के माध्यम से दूर करने का काम कर रहे हैं।

 

बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

 

Risk Of Fatal Diseases Increases In Monsoon Season In Hindi, Order Medicine Online , Online Pharmacy India, Medicine Store, Online Medical Store, Purchase Medicine Online, Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Chemist Crossing Republic, Online Medicines, Buy Medicine Online India, Online Pharmacy Gaur City

 

हंसने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है जो आपके शरीर को कई रोगों से लड़ने में भी मदद करता है। हंसने से शरीर में एंटी-वायरल व संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाए बढ़ जाती है, जिससे आप बीमार नहीं होते।

 

नींद अच्छी आती है

 

acchi nind ke liye khaye jane wale aahar in hindi

 

कई बार ऐसा होता है की आपको नींद ठीक से नहीं आती है इसका कारण आपके शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन कम बनता है। लेकिन आप जब हंसते है तो इससे आपके शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जो आपको सुकून की नींद देने में मदद करता है।

 

यंग और खूबसूरत

 

Dr. Priyank Tiwari : garmiyon me aise kare apni skin ki dekhbhaal in hindi

 

सभी लोग यंग और खूबसूरत दिखना चाहते है। अगर आप भी उनमें से हैं तो आपको बस खुलकर हंसना शुरू करना होगा, क्योंकि जब हम हँसते हैं तो हमारे चेहरे में मौजूद मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करने लगती हैं। हंसने से हमारे चेहरे के चारों तरफ ब्लड सर्क्युलेशन अच्छा रहता है। जिससे आप यंग और खूबसूरत दिखते हैं।

 

जब कोई व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार होते है तो उन्हें डॉक्टर लाफ्टर थेरपी की सलह भी देते है। इस लखे को पढ़ने के बाद आपको ये तो समझ आ ही गया होगा की हंसने के कितने स्वास्थ्य लाभ होते है। जो आपको कई बीमारियों से भी दूर रखते है। हंसने से आपको मानसिक, शारीरिक और सामजिक लाभ भी होते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।