जाने आजकल पुरुषों में सेक्स की कमी क्यों आ रही है (Know why there is lack of sex in men these days in Hindi)

वर्त्तमान समय में पुरुषों में कामेच्छा की कमी की परेशानी अधिक बढ़ती जा रही हैं। इस समस्या को लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर काफी हद तक दूर किया जा सकता है तथा कामेच्छा की कमी का कारण तनावपूर्ण जीवन भी सकता हैं। कामेच्छा की कमी होने पर पुरुषो में अनेक प्रकार की समस्याएं देखने को भी मिलती हैं जिसके चलते उन्हें कई जटिलताओं का सामना भी करना पड़ता हैं। कई बार लोग इस समस्या से सम्बंधित बात करने में झिझकते हैं जिसके चलते इस परेशानी का इलाज नहीं हो पता हैं। यदि किसी भी पुरुष को कामेच्छा की कमी से सम्बंधित कोई परेशानी होती हैं तो व उसे नज़रअंदाज़ न करके डॉक्टर से अवश्य संपर्क करे।

 

 

 

पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा में कमी आने पर लक्षण किस प्रकार नज़र आते हैं ? (What are the symptoms of decreased sexual desire in men in Hindi)

 

 

यदि पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा में कमी आती हैं तो लक्षण कुछ इस प्रकार के देखने को मिलते है जैसे की-

 

 

 

 

 

पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा में कमी आने के कारण क्या हो सकते है ? (What could be the reasons for decreased desire to have sex in men in Hindi)

 

 

पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा में कमी आना एक गंभीर समस्या हैं इस समस्या के कारण रिश्तो में तनाव तथा अनेक प्रकार की परेशानियां उतपन्न होने लगती हैं। पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा में कमी आने के कारण कुछ इस प्रकार होते हैं जैसे की-

 

 

  • एंटीबायोटिक्स दवाइयों का अधिक सेवन करना

 

  • शराब तथा धूम्रपान का अधिक सेवन करना

 

  • हार्मोनल असंतुलन सेक्स में कमी आने का सबसे मुख्य कारण हैं

 

 

  • अत्यधिक हस्थमैथुन करने से भी कामेच्छा में कमी आती हैं

 

  • अधिक तनाव में रहने से भी पुरुषों को सेक्स करने की इच्छा में कमी आती हैं

 

  • कोई अधिक गंभीर बीमारी होने पर भी यह समस्या उतपन्न हो सकती हैं

 

  • लंबे समय से अच्छी और गहरी नींद न ले पाना। नींद ने लेने से हार्मोन पर काफी असर पड़ता है, जिससे कामेच्छा प्रभावित होती है

 

  • किसी बात को लेकर लंबे समय से परेशान रहता है। स्ट्रेस का भी कामेच्छा पर बुरा प्रभाव पड़ता है

 

 

 

 

पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा में कमी आने को किस प्रकार ठीक किया जा सकता हैं ? (How can decreased sexual desire in men be cured in Hindi)

 

 

पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा में कमी आने पर उन्हें कई उपचारों व घरेलु उपाय से ठीक किया जा सकता हैं जैसे की-

 

 

स्वस्थ जीवनशैली: इस समस्या के होने पर व्यक्ति को अपने खान-पान अधिक ध्यान देना चाहिए। जीवनशैली में थोड़े बदलाव लाने चाहिए जैसे की-

 

 

  • शराब का सेवन नहीं करना चाहिए

 

 

  • प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए

 

  • अपनी प्रतिदिन की डाइट में सुधर लाना चाहिए

 

 

डॉक्टर से सम्पर्क करे: यदि आपको कोई समस्या हैं और आप किसी प्रकार की दवाइयों का सेवन अधिक कर रहे हैं जो कि आपके कामेच्छा की स्थिति को प्रभावित कर रही हैं तो आपको डॉक्टर से अवश्य संपर्क करना चाहिए।

 

 

टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी: यदि आपको यह समस्या उतपन्न हो रही हैं और आपने इसकी जाँच करवाई हैं जिसमे यह बताया गया हैं की इसका कारण एस्ट्रोजन की कमी हैं तो आप टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी करवा कर भी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

 

 

मनोवैज्ञानिक से मिले: अगर व्यक्ति की कामेच्छा में कमी बढ़ते स्ट्रेस स्तर की वजह से है, तो उन्हें अपने तनाव को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। जरूरी हो, तो इसके लिए मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट से मिल सकते हैं।

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।