क्या रोजाना सेक्स करना सेहत के लिए अच्छा है?

UPTO20

 

 

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए सेक्स करना भी बहुत जरुरी है। हम जानते हैं की अब आपके मन में ये सवाल भी उठ रहा होगा की क्या रोजाना सेक्स करना सेहत के लिए अच्छा है? तो चलिए आपको बता देते हैं की सेक्स आपके समग्र जीवन के स्वास्थ्य को क्या लाभ देता है। रोजाना सेक्स करने के अनेक फायदे हैं, यह लेख आपको इस बात की जानकारी देगा कि आपके लिए इसके क्या स्वास्थ्य लाभ हैं।

 

हाल के हुए एक अध्ययन में, यह बात सामने आई है कि सेक्स करना आपके पूरे स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। इस दौरान आपके मस्तिष्क से कुछ रसायन निकलते हैं जो आपको तनाव से दूर रखने में मदद करते हैं। सेक्स करने से हमारे शरीर को पूरी तरह से आराम मिलता है।

 

 

 

रोजाना सेक्स करने के क्या फायदे हैं?

 

 

तनाव करता है कम

 

रोजाना सेक्स एंडोर्फिन-हार्मोन को बढ़ाकर तनाव को कम करता है, जो सेक्स मूड को बढ़ाने का काम करता है। यह मत भूलिए कि सेक्स व्यायाम का एक रूप है, जो तनाव को कम करने और आपको शांत रखने में मदद करते हैं। जब भी आप तनाव में हों, बस अपने साथी के साथ प्यार करें। यह आसान नहीं है? हां, यह तनाव को दूर करने का सबसे तेज़ और स्वस्थ रहना का सबसे अच्छा तरीका है

 

 

 

हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करता है

 

हाल ही में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि जो पुरुष सप्ताह में दो बार से ज्यादा सेक्स करते हैं, उनमें दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है, उन पुरुषों की तुलना में जो महीने में एक बार से कम सेक्स करते हैं। जब आपका दिल स्वस्थ रहता है तो आपको पूरा शरीर स्वस्थ रहता है।

 

 

 

इम्युनिटी बढ़ाता है

 

जब आप नियमित रूप से सेक्स करते हैं तो इससे इम्यून-बूस्टिंग एंटीबॉडी इम्यूनोग्लोबुलिन (antibody immunoglobulin) ए (IgA) का स्तर बढ़ जाता है, जो बदले में आपके शरीर को होने वाले आम सर्दी जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों से बचाता है और उनसे लड़ने में भी मदद करता है।

 

 

 

दर्द से राहत दिलाएं

 

यदि आपका सिरदर्द हो रहा है तो आप आराम करने के आलावा सेक्स भी कर सकते हैं ऐसा करने से आपका सिरदर्द अपने आप ठीक हो जाएगा। दरअसल जब आप सेक्स करना चाहते हैं, तो हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्तर पाँच गुना बढ़ जाता है। यह एंडोर्फिन वास्तव में आपके दर्द को कम करता है।

 

 

 

रक्तचाप के जोखिम को कम करता है

 

जब आप बहुत अधिक तनाव में होते हैं तब आप उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को भी बढ़ावा देते हैं। जितना अधिक आप सेक्स करते हैं, उतना ही अधिक आप देखेंगे कि आपका तनाव कम होगा और आपका रक्तचाप भी इससे नियंत्रण में आ जाएगा। दरअसल यह तंत्रिकाओं को आराम देता है और आपके दिमाग को मजबूत रखता है।

 

 

 

आप रहते हैं जवान

 

यदि आप खुद को जावन बनाए रखना चाहते हैं और मुँहासे या रूखी त्वचा से परेशान हैं तो आपको रोजाना सेक्स करना चाहिए। ऐसा करने से आप खुद देखेंगे कि आपकी त्वचा दिनों दिन जवान होने लगेगी। इस प्राकृतिक चमक को तनाव मुक्त होने और सकारात्मक सोच के लिए भी अपनाया जा सकता है। जितना अधिक आप ऐसा करते हैं, उतना ही आप एक स्वस्थ संबंध विकसित करेंगे। रोजाना सेक्स के लिए हाँ कहकर अपनी त्वचा में चमक बढ़ाएं।

 

 

 

भावनात्मक  रूप से मजबूत होते हैं

 

सेक्स केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, यह दो पार्टनर्स के बीच भावनात्मक बंधन को मजबूत करने में मदद करता है। किसी भी रिश्ते को सफल बनाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि इसमें आपका भावनात्मक रूप से मजूबत होना कितना जरुरी है यह आपकी भावनाओं को कंट्रोल करने में मदद करता है और साथी का आपके ऊपर ट्रस्ट बढ़ाता है।

 

 

 

प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है

 

प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है। इस समय, आपके शरीर से स्पर्म प्रोस्टेट ग्रंथि से निकलता है। जब आप ऐसा नहीं करते हैं, तो वह उसी ग्रंथि में इकठ्ठा होने लगता है, जिससे प्रोस्टेट कैंसर की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए आपको हफ्ते में एक बार सेक्स जरूर करना चाहिए।

 

 

 

नींद की समस्या नहीं होती

 

रोजाना सेक्स करने से उसके बाद आने वाली नींद बेहद अच्छी होती है और आपको उस समय बहुत सुकून का अनुभव होता है। यदि आप नींद की समस्या से परेशान हैं तो अपने पार्टनर से इस बारे में बात कर अपनी नींद की समस्या को दूर कर सकते हैं। किसी भी तरह की दवाई लेने से अच्छा है की आप सेक्स करें ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

 

 

 

आप रहते है पूरी तरह फिट

 

यदि आप जिम जा रहे हैं या घर पर ही व्यायाम करते हैं, तो सेक्स करना भी आपको पूरी तरह से फिट रख सकता है। रोजाना सेक्स करने से आपका वजन भी नहीं बढ़ता है। आज  के समय में लोगों का अधिक वजन भी उनके लिए एक बड़ी समस्या है। आज के समय में खुद को स्वस्थ रखना ही आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा, इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

 

 

 

दिन भर बेहतर महसूस करेंगे

 

एक शोध के अनुसार, सुबह के समय सेक्स करने वाले लोग अपने दैनिक तनाव को बेहतर तरीके से संभाल पाते हैं और यहां तक कि उनका मूड भी अच्छा रहता है। जिन्हें मूड स्विंग की समस्या होती है उनके लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

 

 

रोजाना सेक्स करने के क्या लाभ होते हैं ये तो आपको समझ आ ही गया होगा। ऐसा करने से आप खुद को और अपने पार्टनर को भी स्वस्थ रखते हैं। यदि आपको सेक्स से जुड़ी किसी तरह की समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।