बेरी बेरी बीमारी के कारण, लक्षण, और उपचार

 

लोगों में बेरी बेरी रोग होना आम बात है, यह शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन थायमिन (thiamin or vitamin B) की कमी के कारण होता है। यह रोग ज्यादातर बच्चों को प्रभावित करता है, लेकिन पुरुषों और महिलाओं को भी समान रूप से प्रभावित करता है।

 

थायमिन (Thiamine) शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो शरीर के अंदर की शर्करा (Sugars) को तोड़ने में मदद करता है, जिससे शरीर को ऊर्जा (Energy) प्राप्त होती है। असंतुलित आहार (Unbalanced diet) खाने से थायमिन (Thiamine) की कमी हो सकती है, जिससे बेरी बेरी रोग होता है। थायमिन (Thiamine) की कमी मस्तिष्क और तंत्रिका (Brain and nerve) को गंभीर नुकसान पहुंचाती है। ऐसे मामलों में, बेरी बेरी रोग का इलाज करके थायमिन (Thiamine) की कमी का इलाज करना आवश्यक है।

 

Enquire Now

 

बेरी बेरी रोग क्या है (What is berryberry disease)

 

 

  • बेरी बेरी रोग विटामिन बी 1 (Vitamin B1) की कमी के कारण होती है, इसे थायमिन (Thiamine) की कमी के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन बी1 (Vitamin B1) , जिसका रासायनिक नाम थायमिन (Thiamine) है,  जो की एक आवश्यक पोषक तत्व है। जिसका उपयोग कोशिकाओं द्वारा भोजन को ऊर्जा (Energy) में बदलने में मदद करने के लिए किया जाता है।

 

  • मानव शरीर में विटामिन बी 1 या थायमिन (Vitamin B1 or Thiamin) की आपूर्ति खाद्य पदार्थों द्वारा की जाती है। इसलिए, भोजन के रूप में विटामिन बी 1 (Vitamin B1) की थोड़ी मात्रा का सेवन बेरी बेरी रोग का कारण बनता है।

 

  • जो लोग थायमिन (Thiamine) से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उन्हें बेरी बेरी रोग होने की संभावना बहुत कम होती है। आज के समय में, बेरी बेरी ज्यादातर उन लोगों में है जो अत्यधिक शराब का सेवन करते हैं।

 

 

बेरी बेरी रोग किस विटामिन (Vitamins) की कमी से होता है

 

बेरी बेरी विटामिन बी -1 की कमी के कारण होता है, इसे थायमिन (Thiamine) की कमी के रूप में भी जाना जाता है।

 

 

बेरी बेरी रोग के प्रकार (Types of Berry Berry Disease)

 

 

लक्षणों के आधार पर मुख्य रूप से दो प्रकार के बेरी बेरी रोग होते हैं:

 

वेट बेरी बेरी (Wet berry berry)

वेट बेरीबेरी दिल और संचार प्रणाली (Heart and circulatory system) को प्रभावित करता है। अत्यधिक मामलों में, आर्द्र (Humid) बेरी बेरी हृदय की विफलता (cardiac failure) का कारण बन सकता है।

 

ड्राई बेरीबेरी (Dry berryberry)

ड्राई बेरीबेरी (Dry berryberry) नसों (Nerves) को नुकसान पहुंचाता है, यह मांसपेशियों (Muscles) की ताकत को कम कर सकता है और अंततः मांसपेशियों में पक्षाघात (Muscle paralysis) का कारण बन सकता है। अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो बेरी बेरी रोग जान खतरे में डाल सकती है।

 

बेरी बेरी रोग का कारण (Cause of berry berry disease)

 

अगर आप थियामिन या विटामिन बी 1 (Thiamine or vitamin B1) युक्त आहार का सेवन कम करते है तो यह बेरी बेरी रोग होने का मुख्य कारण हो सकता है। यह समस्या अनाज और ब्रेड (Cereals and bread) जैसे विटामिन (Vitamins) युक्त खाद्य पदार्थों से समृद्ध क्षेत्रों में बहुत कम देखी जाती है। बेरी बेरी की बीमारी क्षेत्र के अधिकांश लोगों को प्रभावित करती है, जहां थाइमिन (Thiamine) युक्त आहार में कमी होती है और आहार में सफेद चावल (White rice) शामिल होते हैं। सफेद चावल (White rice) में बहुत कम मात्रा में थायमिन (Thiamine) पाया जाता है।

 

 

बेरी बेरी रोग के जोखिम कारक (Risk Factors of Berry Berry Disease)

 

 

थायमिन के जोखिम को बढ़ाने वाले कारक बेरी बेरी रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं, इसलिए निम्नलिखित कारकों से बेरीबेरी रोग हो सकता है:

 

  • अत्यधिक शराब का उपयोग, जो थाइमिन के शरीर के अवशोषण (Absorption) में कठिनाइयों का कारण बनता है।

 

  • जेनेटिक बेरीबेरी, एक दुर्लभ स्थिति जो शरीर के थाइमिन को अवशोषित करने से रोकती है।

 

  • हाइपरथायरायडिज्म (Hyperthyroidism) की समस्या

 

 

 

 

  • मूत्रवर्धक (Diuretic) का उपयोग करने से भी बेरी बेरी रोग हो सकता है।

 

स्तनपान कराने वाली माताओं को दैनिक आहार में थाइमिन का सेवन आवश्यक होता है। स्तन के दूध या फार्मूला (Formula) दूध में थायमिन की कमी शिशु के लिए बेरी बेरी जोखिम में वृद्धि का कारण बनती है।

 

 

बेरी बेरी रोग के लक्षण (Berry Berry Disease Symptoms in Hindi)

 

बेरी बेरी रोग के लक्षण इसके प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं।

 

वेट बेरीबेरी (Wet berry berry) के लक्षणों में शामिल हैं:

 

  • शारीरिक गतिविधि के दौरान सांस लेने में कठिनाई (shortness of breath during physical activity)

 

 

 

 

ड्राई बेरीबेरी (Dry berryberry) के लक्षणों में शामिल हैं:

 

  • पैर की मांसपेशियों के कार्य में कमी (loss of leg muscle function)

 

 

  • पैरों और हाथों को महसूस करने की क्षमता में कमी (loss of feeling in the feet and hands)

 

 

 

  • बोलने में कठिनाई (difficulty speaking)

 

  • उलटी करना (vomit)

 

  • आँखों की गति पर नियंत्रण खोना (loss of eye movement control)

 

 

वर्निक एन्सेफैलोपैथी (Vernic encephalopathy) और कोर्साकोफ सिंड्रोम (Korsakoff syndrome), थायमिन की कमी से होने वाली बीमारियाँ हैं, जिन्हें मस्तिष्क क्षति (Brain damage) के रूप में जाना जाता है। यदि आपको ऐसे लक्षण महसूस होते हैं तो आपको इसमें लापरवाही नहीं करना चाहिए। यदि आप इस बीमारी का इलाज सही समय पर नहीं करते हैं तो यह आपके लिए कोई बड़ी मुश्किल कड़ी कर सकता है।

 

थायमिन की कमी के कारण बेरीबेरी रोग में निम्न लक्षण  हो सकते हैं:

 

  • भ्रम या भ्रांति (Confusion or delusion)

 

  • बुरा सपना (nightmare)

 

 

 

  • नई यादें बनाने में असमर्थता (inability to form new memories)

 

  • दृष्टि से संबंधित समस्याएं (vision problems)

 

 

बेरी बेरी रोग का निदान (Diagnosis of berry berry disease)

 

 

  • बेरी बेरी रोग का निर्धारण करने के लिए नैदानिक परीक्षणों (Clinical trials) की एक श्रृंखला की आवश्यकता होती है। इसलिए, बेरी बेरी की स्थिति का निदान करने के लिए, थायमिन (Thiamine) की कमी का पता लगाया जाता है, इसके लिए रक्त और मूत्र परीक्षण  (Blood and urine test) की आवश्यकता होती है।

 

  • रक्त और मूत्र परीक्षण (Blood and urine test) के आधार पर, शरीर में थायमिन का स्तर मापा जाता है। यदि शरीर किसी कारण से थायमिन को अवशोषित करने में असमर्थ है, तो रक्त  में थायमिन की कम मात्रा और मूत्र में थायमिन की उच्च मात्रा प्राप्त होती है।

 

  • स्मृति की कमी (Lack of memory), समन्वय की कमी (Lack of coordination), चलने में कठिनाई और कमजोर प्रतिबिंबों की कमी (Lack of weak reflections) के बारे में जानकारी के लिए डॉक्टर (न्यूरोलॉजिकल, (Neurological)) परीक्षण भी कर सकते हैं। तंत्रिका परीक्षण (Neural test) के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए यह परीक्षण आवश्यक है।

 

  • इसके अलावा, एक शारीरिक परीक्षा (Physical examination) के आधार पर, डॉक्टर हृदय की समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। शारीरिक परीक्षा के तहत, हृदय गति में तेजी लाने, निचले पैरों में सूजन और सांस लेने में कठिनाई से संबंधित बेरीबेरी के सभी लक्षणों का निदान किया जा सकता है।

 

 

बेरी बेरी रोग का इलाज 

 

 

  • बेरी बेरी को थायमिन की कमी को पूरा करके आसानी से इलाज किया जा सकता है। बेरीबेरी से संबंधित रोगियों को चिकित्सक थायमिन टैबलेट या दवाओं (Tablet or medicines) की सलाह दे सकता है।

 

  • उपचार के दौरान, रोगी के शरीर द्वारा विटामिन के अवशोषण (Absorption of vitamins) का निरीक्षण (inspection) करने के लिए रक्त परीक्षण (blood test) किया जा सकता है।

 

 

बेरी बेरी रोग की रोकथाम 

 

 

बेरी बेरी रोकथाम के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय थायमिन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना है। बेरीबेरी को रोकने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जाने चाहिए।

 

  • सीमित मात्रा में शराब का उपयोग करें, विटामिन बी 1 की कमी के लिए शराब का अत्यधिक सेवन जिम्मेदार है।

 

  • कॉफी और चाय ऐसे पदार्थ हैं जो शरीर द्वारा थाइमिन के अवशोषण को प्रतिबंधित कर सकते हैं। इसलिए, बेरी बेरी की स्थिति में, इन पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

 

 

थायमिन की कमी से और कौन से रोग हो सकते है:

 

 

  • कोर्साकोफ सिंड्रोम (Korsakoff syndrome)

 

  • वर्निकी एन्सेफैलोपैथी (Wernicke encephalopathy) और

 

 

  • लकवा (paralysis)

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।