हड्डियों को मजबूत बनने से रोकने के लिए आज ही हटाए अपनी डाइट से ये सुपरफूड

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट(Healthy Diet) बहुत जरूरी है। हमारे खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि हम स्वस्थ रहने के लिए सही आहार का पालन करें। हम कई ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं जो हमारी हड्डियों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आज ही अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए।

 

मानव शरीर को स्वस्थ रहने के लिए शरीर में सभी प्रकार के पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है। हमारे खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। हमारी हड्डियों और पूरे शरीर को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम(Calcium), मैग्नीशियम, पोटेशियम(Magnesium) और विटामिन(Vitamins) की आवश्यकता होती है। इसलिए हम अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थ खाते हैं, लेकिन साथ ही हम कुछ ऐसी चीजें भी खाते हैं जो हमारी हड्डियों को कमजोर कर देती हैं।

 

आजकल हमारी जीवनशैली पूरी तरह से बिगड़ गई है। इसके अलावा हमारी खान-पान की आदतें भी तेजी से बदल रही हैं, जिससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। हम अक्सर ऐसी चीजों को अपनी डाइट(diet) का हिस्सा बनाते हैं, जो खाने या पीने के बाद आपको तुरंत राहत देती हैं या फिर बेहद स्वादिष्ट(Delicious) होती हैं। लेकिन अगर इन चीजों का लगातार सेवन किया जाए तो ये हमारे लिए कई गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

 

 

हड्डियों के लिए नुकसान देह फ़ूड जो हमें अपनी डाइट से बहार कर देने चाहिए ?

 

 

चीनी

मिठाइयाँ, केक, पैकेज्ड जैम, सॉस या चॉकलेट सिरप के अत्यधिक सेवन से हमारे शरीर में कैल्शियम के स्तर में असंतुलन हो सकता है, जो हमारी हड्डियों को प्रभावित करता है।

 

 

ड्रिंक्स

सोडा, कोला से भी हड्डियां कमजोर होती है।

 

 

नमक

ज्यादा नमक का सेवन करने से हमारे शरीर से कैल्शियम खत्म होने लगता है। ब्रेड, पनीर, चिप्स, समोसा, पिज्जा, बर्गर आदि खाद्य पदार्थों में नमक बड़ी मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों से कैल्शियम निकालकर उन्हें खोखला कर देता है। एक दिन में 2300 मिलीग्राम से अधिक सोडियम का सेवन न करें।

 

 

कैफीन

चाय, कॉफी आदि में पाया जाने वाला कैफीन हमारी हड्डियों पर बुरा असर डालता है, इसलिए इनका अधिक मात्रा में सेवन न करें।

 

 

स्मोकिंग

धूम्रपान नई मजबूत हड्डियों को बनने से रोकता है और यदि कोई हड्डी टूट जाती है तो उसे ठीक होने में अधिक समय लगेगा।

 

इन चीजों के अलावा सोडियम युक्त भोजन जैसे शराब, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, गेहूं का चोकर, बीन्स, वसायुक्त मछली, पालक, लिवर ऑयल, शकरकंद, नमकीन, चॉकलेट, मैगी, नूडल्स, पास्ता आदि का अत्यधिक सेवन हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। हमारे शरीर की हड्डिया कमजोर होने लगती है।

 

 

जाने हड्डियों को मजबूत बनाने वाली डाइट कौन कौन सी है।

 

 

चीज का सेवन करें

 

पनीर के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। वैसे तो पनीर का इस्तेमाल कई तरह के फास्ट फूड बनाने में किया जाता है, लेकिन अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं तो आपको अपनी डेली रूटीन लाइफ में इसका सेवन बढ़ा देना चाहिए। पनीर प्रोटीन से भी भरपूर होता है।

 

 

सोयाबीन खाएं

 

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग सोयाबीन की जरूरत को अच्छी तरह समझते हैं। सोयाबीन में प्रोटीन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं।

 

डेयरी प्रोडक्ट्स को बढ़ाएं

 

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में दूध, पनीर, दही जैसे डेयरी उत्पाद जैसे खाद्य पदार्थों को बढ़ाना होगा। डेयरी उत्पाद कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही डेयरी उत्पादों में प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है।

 

अनानास का सेवन करें

 

अनानास में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को संतुलित रखने में मदद करता है। अनानास कैल्शियम की कमी को भी दूर करता है। इसमें विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

 

पालक का सेवन करें

 

हड्डियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व कैल्शियम है। हरी सब्जियों में इसकी अच्छी मात्रा होती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए पालक का सेवन किया जा सकता है। पालक के सेवन से हड्डियों को दैनिक आवश्यकता का लगभग 25 प्रतिशत कैल्शियम मिलता है। फाइबर से भरपूर, पत्तियों में आयरन और विटामिन ए भी उच्च मात्रा में होता है।

 

 

बादाम खाएं

 

बादाम की गिनती उन सूखे मेवों में होती है जो शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। बादाम न केवल बालों और आंखों के लिए अच्छा है बल्कि यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। बादाम में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन ई और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

 

 

योगर्ट का सेवन करें

 

वैसे तो हम हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध पीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही दूध से भी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें दूध से कई गुना ज्यादा कैल्शियम होता है।

 

 

 

अस्थि स्वास्थ्य के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)।

 

क्या मैं केवल आहार के माध्यम से अपनी अस्थि घनत्व में सुधार कर सकता हूँ?

 

बिल्कुल! सुपरफूड्स सहित पोषक तत्वों से भरपूर आहार प्राकृतिक रूप से हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

मजबूत हड्डियों के लिए मुझे प्रतिदिन कितना कैल्शियम चाहिए?

 

अनुशंसित दैनिक सेवन उम्र के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन वयस्कों को हड्डियों के इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आमतौर पर लगभग 1000 मिलीग्राम से 1300 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

 

क्या ऐसे विशिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जो हड्डियों को कमजोर कर सकते हैं?

हां, कैफीन, शराब और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से हड्डियों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। धैर्य बनाए रखना जरूरी है.

 

क्या अकेले व्यायाम से हड्डियों के घनत्व में सुधार हो सकता है?

जबकि व्यायाम महत्वपूर्ण है, हड्डियों को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार इष्टतम हड्डी घनत्व के लिए शारीरिक गतिविधि का पूरक है।

 

 

क्या ऑस्टियोपोरोसिस को आहार के माध्यम से रोका जा सकता है?

जीवनशैली विकल्पों के साथ स्वस्थ आहार ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को काफी कम कर सकता है। निरंतरता लंबे समय तक हड्डियों के स्वास्थ्य की कुंजी है।

 

 

क्या हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कोई आयु-विशिष्ट आहार संबंधी सिफारिशें हैं?

हाँ, उम्र के साथ आहार संबंधी ज़रूरतें बदलती रहती हैं। अपने आहार को उम्र से संबंधित हड्डियों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।