कोलेस्ट्रॉल को कैसे काबू में करें, इसके लिए जानिए आसान तरीके

उच्च कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) से आपके हृदय रोग और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि दवाएं आपके कोलेस्ट्रॉल को काबू करने में मदद कर सकती हैं। लेकिन आप पहले से ही अपने कोलेस्ट्रॉल में सुधार करेंगे तो ये आपके लिए अच्छा रहेगा। इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करना होगा। कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के बढ़ने से पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

 

इसलिए ये जरुरी है की आप बिना दवाई के कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) पर काबू करें। इससे आप दवाओं पर निर्भर नहीं रहेंगे। लेकिन जो लोग पहले से ही दवाएँ ले रहें हैं, तो ये परिवर्तन उनके कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले प्रभाव में और सुधार कर सकता है। इसके लिए हम आपको कुछ तरीके बताएंगे, जिनसे आप अपने कोलेस्ट्रॉल को काबू में कर सकते हैं।

 

दिल की सेहत से जुड़ी चीजों का सेवन करें

 

आपके आहार में कुछ बदलाव कोलेस्ट्रॉल को काबू में कर सकते हैं और आपके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं:

 

सैचुरेटेड फैट, मुख्य रूप से लाल मांस और सभी वसा वाले डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। ये आपके पूरे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसके साथ ट्रांस फैट भी आपके दिल को स्वस्थ नहीं रहने देता है जैसे  कुकीज़ और केक में इस फैट का उपयोग किया जाता है। ट्रांस फैट आपके पूरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं।

 

यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल को काबू में करना चाहते हैं तो आपको ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। ओमेगा -3 फैटी एसिड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता है। इसके साथ ही ये रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है और इससे हृदय-स्वस्थ रहता है। घुलनशील फाइबर आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण (Absorb) कर लेता है। घुलनशील फाइबर में शामिल है ओटमील, किडनी बीन्स, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सेब और नाशपाती जैसे खाद्य पदार्थों जो आपके कोलेस्ट्रॉल को काबू करने में मदद करते हैं।

 

रोजाना करें व्यायाम

 

आपको बता दें की व्यायाम से कोलेस्ट्रॉल को काबू में किया जा सकता है। रोजाना शारीरिक गतिविधि हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (high-density lipoprotein) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जो की शरीर के लिए अच्छा होता है। कोलेस्ट्रॉल को काबू में करने के लिए सप्ताह में पांच बार कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करें।

 

शारीरिक गतिविधि करके भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने लंच करने के बाद रोजाना थोड़ी देर टहलने जाएं
इसके आलावा कुछ सामान लेने जाना हो तो पैदल ही जाएं गाड़ी का प्रयोग ना करें, ऐसे  लोगों के साथ रहें जो खुद फिट रहते हो और आपको भी फिट रहने के लिए प्रेरित करें।

 

धूम्रपान छोड़े

 

धूम्रपान छोड़ने से आपके एचडीएल यानि अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होता है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। इसलिए अगर आप धूम्रपान करते हिन् तो उसे छोड़ने की कोशिश करें। क्योंकि इसकी वजह से आपको अनेक तरह की बीमारियां होती हैं, ये आपके रक्तचाप और हृदय की गति को बढ़ाती है।

 

जब आप धूम्रपान करना छोड़ देते हैं तो उसके तीन महीने के भीतर ही आपका रक्त प्रवाह  बेहतर होता है और फेफड़ों के कार्य में भी सुधार होने लगता है। जो लोग धूम्रपान करना छोड़ देते हैं उन लोगों में एक साल के भीतर, दिल की बीमारी का खतरा आधा हो जाता है।

 

वजन नियंत्रण में रखें

 

यदि आपका वजन अधिक है तो इसकी वजह से आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। यदि आप मीठा पेय  ज्यादा पीते हैं, तो इसके बजाएं पानी पिएं। इसके साथ ही अगर आप फास्ट फूड का सेवन करते हैं तो ऐसा करना बिल्कुल बंद कर दें क्योंकि ये आपके लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन को बढ़ाता है जो आपके दिल के लिए नुकसानदायक होता है।

 

यदि आपका वजन ज्यादा है तो अपनी दैनिक दिनचर्या में और अधिक शारीरिक गतिविधि को शामिल करने के तरीकों की तलाश करें, जैसे कि अपने ऑफिस में लिफ्ट इस्तेमाल करने की बजाए सीढ़ियों का उपयोग करें। काम के दौरान ब्रेक लें और टहलने जाएं।

 

शराब का अधिक सेवन ना करें

 

अल्कोहल का सेवन से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है लेकिन जो सेवन करते हैं उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक भी होता है।

 

यदि आप शराब पीते हैं, तो इतनी मात्रा में पियें जितना आपकी सेहत के लिए नुकसान ना करे। स्वस्थ वयस्कों को स्वस्थ महिलाओं को भी सीमित मात्रा में ही शराब का सेवन करना चाहिए । आपको बता दें की शराब के अधिक सेवन से उच्च रक्तचाप, दिल की विफलता और स्ट्रोक सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ता है।

 

कभी-कभी स्वस्थ जीवन शैली अपनाने से भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। यदि आपका डॉक्टर आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के लिए दवा देता है तो इसका सेवन नियमित रूप से करें, साथी ही इन बातों का भी ध्यान रखें। इसके आलावा आपको कोई स्वास्थ्य समस्या होती है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।