गर्भावस्था के दौरान कूल्हे में दर्द के कारण और उपाय

गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब महिलाएं कई मानसिक और शारीरिक बदलावों से गुजरती हैं। एक ओर, उसे खुद को आने वाले बच्चे के लिए तैयार करना होगा, दूसरी तरफ, उसे शारीरिक बदलावों को सहना होगा। इन परिवर्तनों का प्रभाव, विशेष रूप से हार्मोन में परिवर्तन के कारण, महिलाओं के व्यवहार में परिवर्तन और उनके अंगों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। इस समय के दौरान, एक महिला को हर रोज किसी न किसी परेशानी से गुजरना पड़ता है, लेकिन शरीर के अंगों में दर्द सबसे अधिक दर्दनाक होता है। इस समय के दौरान, शरीर के कुछ हिस्सों में अक्सर दर्द होता है। विशेष रूप से कूल्हों में दर्द बहुत आम है।

 

हां, गर्भावस्था के दौरान पीठ, पैर और पेट में दर्द बहुत आम है, लेकिन कई गर्भवती महिलाओं को भी कूल्हों में दर्द होता है। गर्भावस्था के दौरान, यह दर्द कमर से कूल्हों तक जाता है।

 

Enquire Now

 

कूल्हे का दर्द (Hip pain) और गर्भावस्था (Pregnancy)

 

 

गर्भावस्था के दौरान हिप दर्द कई महिलाओं को प्रभावित करता है। जबकि कुछ महिलाएं बेचैनी को संभालने में सक्षम होती हैं, तीन गर्भवती महिलाओं में से एक को कूल्हे के दर्द के कारण दिन में सोने या प्रदर्शन करने में समस्या होती है। जहां बच्चा आराम करता है, वहां गर्भाशय में दर्द होता है। सभी माताओं में कम से कम आधे हिस्से में कमर दर्द, कूल्हे का दर्द या पेल्विक दर्द होता है। जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है, ये दर्द अधिक स्पष्ट हो जाते हैं।

 

 

गर्भावस्था में कूल्हे के दर्द के कारण

 

 

बवासीर

 

पाइल्स गुदा या मलाशय में वैरिकाज़ नसों (बढ़े हुए या सूजन वाली नसें) हैं। गर्भवती महिलाएं कुछ कारणों से बवासीर से पीड़ित होती हैं पहली बार गर्भवती महिला में आसानी से कब्ज बन जाती है। इस कारण से, आंत भोजन की प्रगति को धीमा कर देता है ताकि बढ़ते बच्चे के लिए पोषक तत्व के हर संभव अणु और पानी की प्रत्येक बूंद सुनिश्चित हो सके और रक्त परिसंचरण में वृद्धि हो सके।

 

 

गर्भावस्था के दौरान रक्त की मात्रा काफी बढ़ जाती है। यह स्वचालित रूप से किसी भी समय रक्त वाहिकाओं को पूरा करता है और हटाता है। आपकी पीठ में बहुत सारी रक्त वाहिकाएं हैं। इससे बवासीर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, बढ़ता बच्चा और बढ़ता हुआ गर्भाशय गुदा और मलाशय पर अधिक दबाव डालता है, जिससे बवासीर होता है।

 

 

साइटिका (कटिस्नायुशूल)

 

कटिस्नायुशूल एक ऐसी बीमारी है जिसका दर्द कमर से शुरू होता है और धीरे-धीरे पैरों से नीचे के पैरों तक जाता है, जो सहन करने योग्य नहीं है। साइटिक तंत्रिका सबसे लंबी तंत्रिका है। यह कटिस्नायुशूल का कारण बनता है जब कटिस्नायुशूल में या उसके आसपास अधिक खिंचाव होता है। यह दर्द कूल्हों के पीछे और जांघ के पीछे से शुरू होता है, जिससे कूल्हों की तंत्रिका को कटिस्नायुशूल तंत्रिका को नुकसान होता है और कूल्हों में दर्द होता है।

 

 

कटिस्नायुशूल अक्सर आपकी रीढ़ की हड्डी में एक डिस्क को नुकसान पहुंचाता है, जो तंत्रिका के चारों ओर सूजन लाता है। यह अक्सर भारी वस्तुओं को उठाने और एक्टिविटी से ट्रिगर करने से शुरू होता है जो आपके पूरे शरीर को कंपन करते हैं, जैसे कि ऑपरेटिंग मशीनरी। हालाँकि, गर्भवती महिलाओं में ऐसी समस्या होती है। लेकिन गलत मुद्रा में देर तक बैठने से गर्भावस्था में भी कटिस्नायुशूल की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, जब बच्चा तीसरी तिमाही में अपनी स्थिति बदलता है, तो तंत्रिका प्रभावित होती है और कूल्हों में दर्द होता है।

 

 

लेबर पेन

 

महिलाओं को विभिन्न संकुचन का अनुभव होता है। कुछ को पेट में ऐंठन होती है जो कूल्हों तक बढ़ सकती है। किसी भी अवसर पर, यदि आपको संदेह है कि संकुचन से आपके कूल्हों में दर्द हो रहा है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें

 

 

 

पेडू में दर्द (पैल्विक पेन)

 

यह सबसे आम कारण है जो गर्भावस्था में कूल्हों में दर्द का कारण बनता है। हर पांच में से एक गर्भवती महिला को एक पैल्विक पेन का सामना करना पड़ता है। यह गर्भाशय के बढ़ने पर योनि पर अतिरिक्त दबाव के कारण होता है।

 

 

गर्भावस्था के दौरान कूल्हों में दर्द से बचने के उपाय

 

 

  • बवासीर से बचने के उपाय किए जाने चाहिए। इसके लिए, लंबे समय तक बैठने या खड़े होने से बचें क्योंकि यह आपकी गुदा और मलाशय की नसों पर दबाव डालता है, जिससे बवासीर और कूल्हों में दर्द बढ़ जाता है।

 

  • खूब पानी पिएं और फाइबर युक्त आहार लें क्योंकि यह कब्ज से बचाता है। और कब्ज, बवासीर और कूल्हों में दर्द को बढ़ाता है।

 

  • सोते समय, अपने पेट के नीचे और अपने पैरों के बीच एक तकिया रखें। इससे शरीर की स्थिति सही रहती है, जिससे पेल्विक और साइटिका नर्वस पर कम दबाब पड़ता है।

 

  • एक पेल्विक को स्‍पोर्ट करने वाली बेल्‍ट पहनें जिससे आपके पीठ के नीचे के हिस्‍से पर प्रेशर कम होगा और कूल्हों में दर्द कम हो जाता है।

 

  • किसी भी दर्द से राहत पाने के लिए गुनगुने पानी से नहाना सबसे अच्छा उपचार है।

 

  • आप अपने डॉक्टर से पूछकर दर्द निवारक दवाएं भी ले सकती हैं।

 

  • ऐसी किसी भी एक्टिविटी से बचें, जो दर्द बढ़ाती है।

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।