घबराहट दूर करने का घरेलू उपाय।

घबराहट एक ऐसी समस्या हैं या अनुभूति हैं जिसे एंग्जायटी (anxiety) भी कहा जाता हैं यह एक आम समस्या होती हैं जिसमें व्यक्ति को अत्यधिक चिंता, डर या अशांति की अनुभूति होती हैं। घबराहट की वजह से मनुष्य लम्बे समय तक तनाव में भी रहने लगता हैं तथा मानसिक और शारीरिक समस्याएं भी होने लगती हैं। यदि किसी मनुष्य को घबराहट के कारण अधिक परेशानी होती हैं तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करना चाहिए जो की आपकी स्थिति को सही तरह से समझेंगे और इसका सही उपचार भी बता पाएंगे।

 

 

 

घबराहट के लक्षण क्या नज़र आते हैं ?

 

 

घबराहट के लक्षण व्यक्ति के व्यवहार, भावनाओं, और शारीरिक संकेतो में दिख सकती हैं। सभी व्यक्ति के लक्षण सामान्य नहीं होते हैं। परन्तु माना जाता हैं की घबराहट में इस प्रकार के लक्षण नज़र आ सकते हैं जैसे की –

 

 

 

 

  • अधिक बोलना: घबराहट के लक्षणों में से एक है अधिक बोलना व्यक्ति बातचीत में तेजी से बोलने लगता हैं और शांति की कमी महसूस होती है |

 

 

  • नर्वस और आत्मविश्वास की कमी: जिस व्यक्ति को घबराहट होती हैं वह अधिक नर्वस रहता हैं तथा वह कार्यों को करते समय आत्मविश्वास की कमी महसूस करता है|

 

 

  • चिंतित होना: घबराहट का मुख्य लक्षण यह है की व्यक्ति बहुत चिंतित और चिंताजनक रहते हैं और छोटी-छोटी बातों को लेकर चिंतित भी रहते हैं।

 

 

  • निंद्रा की कमी: घबराहट में व्यक्ति को नींद भी नहीं आती हैं यह रात में बातो को सोचकर चिंतित रहते हैं जिसकी वजह से वह नींद पूरी नहीं कर पाते हैं।

 

 

  • शारीरिक लक्षण: घबराहट में कुछ शारीरिक लक्षण शामिल हो सकते हैं जैसे की धड़कन तेज होना, सांस लेने में कठिनाई, शरीर का कम्पन, आदि।

 

 

 

यदि किसी मनुष्य को घबराहट जैसी समस्या सम्बंधित लक्षणों का अनुभव होता हैं तो सर्वोत्तम होगा की वह विशेषज्ञ की सलाह ले जो की स्थिति को समझकर और मूल कारण निर्धारित करेंगे और उचित उपचार बताएंगे।

 

 

 

घबराहट होने के कारण क्या-क्या हो सकते हैं ?

 

 

घबराहट के कारण अनेक हो सकते हैं जैसे की –

 

 

  • टेंशन और स्ट्रेस: प्रमुख कारण घबराहट का टेंशन और स्ट्रेस होता हैं, जीवन का भरपूर मामले, काम का बोझ, सामाजिक दबाव, पारिवारिक समस्याएं या अनेक भावों और चिंताओं के कारण व्यक्ति चिंतित और घबराहट महसूस करता हैं।

 

 

  • समय की कमी: जीवन का तेजी से चलना और अनियमित दिनचर्या के कारण व्यक्ति को समय की कमी हो सकती हैं, समय की कमी के चलते व्यक्ति काम को निपटाने के लिए प्रतिक्रिया नहीं कर पाता और इससे घबराहट की भावना हो सकती हैं।

 

 

  • शारीरिक समस्या: कुछ व्यक्तियों को मानसिक या शारीरिक समस्याएं होती हैं जैसे की एंग्जायटी (anxiety), डिप्रेशन (depression), मानसिक विकार (mental disorder) यह सब समस्याएं घबराहट और अशांति का कारण बनती हैं।

 

 

  • डर: यदि किसी मनुष्य के साथ किसी भी तरह की घटना घटती हैं जैसे की प्रेत आत्मा, प्रकृति का प्रकोप, या सामाजिक हिंसा तो यह सब कारण व्यक्ति को घबराहट महसूस कराने में प्रेरित कर सकते हैं।

 

 

  • अधिक दवाइयों का सेवन: यदि कोई मनुष्य दवाइयों का सेवन अधिक करता हैं तो वह भी घबराहट का कारण बनता हैं |

 

 

 

घबराहट को दूर करने के लिए क्या करना चाहिए ?

 

 

घबराहट को दूर करने के लिए कुछ घरेलु उपाय और तरीके होते हैं परन्तु किसी मनुष्य को घबराहट की समस्या अधिक हो तो वह उपाय के साथ डॉक्टर की सलाह भी अवश्य ले। घबराहट के कुछ घरेलु उपाय इस प्रकार हैं जैसे की –

 

 

  • प्रणायाम: योग और प्रणायाम जैसे की गहरी सांस लेना, शवासन, आलोम-विलोम आदि। यह सब करने से आपकी घबराहट की समस्या कम हो सकती हैं और शांति तथा सुकून का अहसास भी होगा।

 

 

  • व्यायाम: व्यायाम या फिर रोज एक्सरसाइज करने से शरीर में एंडोर्फिन्स (endorphins) रिलीज़ होते हैं जो आपकी स्थिति को अच्छा रखता हैं इसलिए मनुष्य को रोजाना चलना चाहिए, जॉगिंग, तैराकी, साइकिल भी चलानी चाहिए यह सब प्रतिक्रियाएं घबराहट को दूर करने में मदद करते है ।

 

 

  • स्ट्रेस को कम करे: घबराहट का सबसे मुख्य कारण स्ट्रेस होता हैं इसलिए मनुष्य को स्ट्रेस कम करने के लिए अपनी (hobbies) को अपनाना चाहिए जैसे की चित्रकारी करना, किताबें पढ़ना, नृत्य करना, तथा जिस विषय में भी रूचि हो वो करे जिसकी वजह से आपके मन को शांति मिलेगी तथा किसी भी तरीके चिंता से आप दूर रहेंगे।

 

 

  • नियमित रूप से नींद ले: अच्छी नींद लेना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। मनुष्य को अपनी दिनचर्या में समय निकालकर प्रत्येक रात 7 से 8 घंटे की नींद लें।

 

 

  • तनाव को दूर करे: जब घबराहट महसूस करते हैं तो व्यक्ति को अपनी भावनाओं को समझना चाहिए और किसी दोस्त या परिवार के व्यक्ति से बाँट लेनी चाहिए या फिर किसी डायरी में लिख कर मन को शांत करे। यदि कोई बात मन में रहती हैं तो व्यक्ति अधिक तनाव में आ जाता है।

 

 

 

अधिक घबराहट होने पर खाने में किन चीज़ो का सेवन करना चाहिए ?

 

 

जब मनुष्य को घबराहट या चिंता होती हैं तो कुछ चीज़ो का सेवन करना सेहत के लिए भी अच्छा होता हैं जैसे की –

 

 

  • हल्दी: हल्दी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डिप्रेशन को दूर करने के साथ घबराहट और बैचेनी को भी आसानी से दूर करेंगे। हल्दी शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करती है।

 

 

  • डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट खाने में स्वादिष्ट होने के साथ घबराहट और बैचेनी को भी आसानी से दूर करती है। डार्क चॉकलेट खाने से चिड़चिड़ापन, तनाव और बैचेनी भी आसानी से दूर होती है। डार्क चॉकलेट में ऐसे गुण पाए जाते है, जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ घबराहट को आसानी से दूर करते हैं। घबराहट होने पर इसका सेवन कम मात्रा में करे |

 

 

  • नींबू: नींबू शरीर को कई समस्याओं को आसानी से दूर करता है। नींबू में पाए जाने वाले तत्व पेट को स्वस्थ रखने के साथ मूड को सही रखने में मदद करते हैं। इसका नींबू पानी बनाकर या सब्जी आदि में डालकर खाया जा सकता है। नींबू का रस शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है।

 

 

  • ग्रीन टी: ग्रीन टी असंतुलित हार्मोन को ठीक करके शरीर को स्वस्थ रखती है। ग्रीन टी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो घबराहट बैचेनी को दूर करके चिड़चिड़ापन को भी आसानी से दूर करता है। घबराहट या बैचेनी होने पर ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है।

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+919599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।