ब्लड प्रेशर से किडनी पर क्या नुकसान होता है

 

आज के समय में बहुत से लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे है। लेकिन आपको शायद ये नहीं मालूम होगा की ब्लड प्रेशर से किडनी पर क्या नुकसान होता है, आज हम इसी के बारे में जानेंगे। ब्लड प्रेशर आमतौर पर उन्हें होता है, जो लोग अत्यधिक तनाव लेते है। जिससे उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इसके होने के पीछे का एक कारण आपकी बदलती जीवनशैली भी है। इसे ‘साइलंट किलर’ के नाम दिया गया है। जब धमनियों में खून का दबाव बढ़ता है तो हार्ट को सामान्य क्रम से अधिक काम करना पड़ता है। ऐसा होने पर हम इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते है।

आपको बता दें की भारत में ऐसे कई मामले सामने आए है की हाई ब्लड प्रेशर के कारण बहुत से लोगों की किडनी ख़राब हुई है। दरअसल किडनी फेल होने के 27 प्रतिशत नए मामलो के लिए ब्लड प्रेशर को ही जिम्मदार माना जाता है।

 

 

क्या है हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण?

 

 

 

  • तनाव लेना

 

 

  • थकान रहना

 

  • अनिद्रा

 

  • दिल की धड़क्कन असामान्य होना

 

 

 

ये सभी हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण होते है, इन्हें बिल्कुल नज़रअंदाज ना करें, क्योंकि इससे शरीर में कई अन्य बीमारिया हो सकती है।

 

 

क्या है किडनी ख़राब होने के लक्षण?

 

 

  • पेशाब ज्यादा होना या कम होना

 

  • ज्यादा प्यास लगना

 

  • पेशाब में खून आना

 

  • वजन बढ़ना या कम होना

 

  • पेट में दर्द होना

 

  • पेशाब करते वक़्त दर्द होना

 

 

ये सभी किडनी ख़राब होने के लक्षण होते है ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ऐसा बहुत बार देखा गया है की जिन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है, उन लोगों में किडनी की समस्या ज्यादा पाई गई है।

 

 

क्या है ब्लड प्रेशर में किडनी की भूमिका?

 

ब्लड प्रेशर के नियंत्रण में किडनी कैसे मुख्य भूमिका निभाती हैं ? दरअसल जिन्हें किडनी की बीमारी होती है उनका रक्तचाप बढ़ जाता है। आपको बता दें की हाई ब्लड प्रेशर के कारण रक्तशिराएँ क्षतिग्रस्त और संकुचित हो जाती हैं। उच्च रक्तचाप की वजह से किडनी की रक्तशिराएँ भी क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, जो इंसान के रक्त को साफ़ रखने में मदद करती है। जिससे उनकी छानने की क्षमता भी प्रभावित होती है। जिससे किडनी शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में सक्षम नहीं रहती और इसी कारण टॉक्सिन शरीर में जमा होते जाते है, जो शरीर में कई बीमारियां जैसे हृदय की बीमारी, हड्डियों और दौरे की बीमारी आदि होने लगती है।

 

इससे बचने के उपाए

 

नींद पूरी करें : यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से बचना चाहते है तो अपनी नींद से कोम्प्रोमाईज़ बिल्कुल न करें। रात के समय भरपूर नींद लें, इससे आप पूरी तरह से स्वस्थ महसूस करेंगे और किडनी की बीमारी भी नहीं होगी।

 

 

खान-पान सही रखें : आप जो भी खाते है उसका सीधा असर आपके स्वास्थ पर पड़ता है। आज कल लोगों में बढ़ती बीमारी का कारण यही है की वो लोग फ़ास्ट फ़ूड का ज्यादा सेवन करते है, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियां होती है।

 

 

तनाव न लें : जो लोग ज्यादा तनाव लेते है उन्हें भी कई बीमारी होने का खतरा रहता है। वैसे तो तनाव किसी भी समस्या को कम नहीं करता, बल्कि और बढ़ा देता है। उसके बावजूद लोग तनाव लेते है और अपने शरीर को बीमारी का घर बनाते है।

 

 

व्यायाम या योग : जो लोग नियमित रूप से व्यायाम या योग करते है वह कई बीमारियों से बचे रहते है। योग या व्यायाम आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है, इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से स्वस्थ रहते है।

 

 

नमक का सेवन कम करें : अक्सर डॉक्टर ब्लड प्रेशर के मरीज को नमक कम खाने की सलाह देते है, क्योंकि इसमें मौजूद आयोडीन ही ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

 

वजन ना बढ़ने दें : मोटापा भी कई बीमारी की वजह होता है, जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उन्हें कई बीमारी होती है। जैसे मधुमेह, थायराइड, कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर आदि। इसलिए जरुरी है की आप अपना वजन बिल्कुल मत बढ़ने दें।

 

 

ब्लड प्रेशर होने पर इसे बिल्कुल भी नज़रअंदाज न करें, क्योंकि इसकी वजह से शरीर में कई बीमारी हो सकती है। इसका सीधा संपर्क किडनी से भी होता है, तभी तो ब्लड प्रेशर हाई या लो होने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। यदि आपको ऐसी कोई भी समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है।

 

The blogs are well-reviewed and discussed by Dr. Nomita

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।