सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण

सिरदर्द का एक महत्वपूर्ण कारण आंखों की कम रोशनी भी हो सकता है। आंखों की मांसपेशियों की कमजोरी भी सिरदर्द का कारण बन सकती है। इसके अतिरिक्त, अगर आंख का आंतरिक बढ़ता है, तो यह स्थिति ग्लूकोमा को इंगित करती है। इसमें सिर में तेज दर्द के साथ उल्टी महसूस होती है। यह आंखों की रोशनी को भी कम करता है। उपचार में लापरवाही हमेशा के लिए चल सकती है।

 

 

आँखों में दर्द के कारण

 

 

 

  • आंखों का दर्द अंदरूनी हिस्से में होता है, इस वजह से आंखों में एक तरह की जीवंतता और किरकिरी महसूस होती है।

 

 

  • धूल और मिट्टी के संपर्क में आने के कारण दर्द। इससे आंखों में खुजली और लालिमा होती है।

 

 

  • चोट के कारण दर्द। यह दर्द बहुत तेजी से और जलन के साथ उठता है।

 

 

  • अंजनामिका होना, यह आमतौर पर आँखों के अन्दरुनी भाग के किनारों पर होता है। इस स्थिति में आँखों में लगातार दर्द होता है तथा आँख खोलने और बन्द करने में भी बहुत समस्या होती है।

 

 

  • कॉन्टेक्ट लेंस के कारण होने वाला दर्द, कॉन्टैक्ट लेंस के लंबे समय तक लगातार पहनने से कभी-कभी आंखों में दर्द और जलन होती है।

 

 

  • ग्लूकोमा यानी काली मोतियाबिंद एक गंभीर आंखों की बीमारी है। इससे आंखों में दर्द भी होता है।

 

 

  • ऐसा नहीं है कि केवल जब आंख की शक्ति बढ़ती है, तो यह आंखों को नुकसान पहुंचाती है। यह भी आंखों के दर्द का एक कारण है, लेकिन कभी-कभी अन्य कारण जैसे किसी भी तरह के संक्रमण या आंखों में चोट, धूल और गंदगी के संपर्क में आने के कारण भी आंखों में दर्द होता है।

 

 

सिरदर्द के कारण

 

 

  • कभी-कभी, गर्मियों में अधिक व्यायाम करने से भी सिरदर्द होता है, क्योंकि व्यायाम करते समय मांसपेशियों द्वारा ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है और मस्तिष्क ग्लूकोज नहीं चढ़ पाता है।

 

 

  • माइग्रेन, क्लस्टर सिरदर्द, बहुत अधिक देर तक सोना या कम सोना, नींद न आने के कारण भी सिरदर्द हो सकता है। कभी-कभी नींद में रुकावट के कारण सिरदर्द होता है।

 

 

  • दांतों में दर्द के कारण भी सिरदर्द होता है। सिरदर्द तनाव का पहला लक्षण भी हो सकता है। इसके अलावा अवसाद, नींद न आना, थकान महसूस करना आदि भी तनाव के कारण होते हैं।

 

 

 

  • आंखों के चश्मे की संख्या में बदलाव के कारण भी सिरदर्द होता है। जिन लोगों के पास चश्मा नहीं है और लगातार सिरदर्द की शिकायत है, उन्हें नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए और कमजोर होने पर उन्हें आंखें दिखाना चाहिए।

 

 

 

  • कभी-कभी कुछ दवाइयाँ भी सिरदर्द का कारण बन जाती हैं जैसे दिल की बीमारियों में ली जाने वाली दवाएँ, अधिक ठंड के कारण सिरदर्द, मौसम में बदलाव, अत्यधिक धूम्रपान आदि।

 

 

 

  • कई बार आप दिन में खाना नहीं खाते या व्रत रखते हैं, तब भी सिरदर्द की शिकायत होती है। किसी पदार्थ से एलर्जी भी समस्या पैदा कर सकती है। यदि आप बहुत अधिक चाय कॉफी पीते हैं और फिर इसे पूरी तरह से छोड़ देते हैं, तो सिरदर्द होता है।

 

 

 

  • आज के कंप्यूटर युग में, बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, कंप्यूटर के सामने कई घंटों तक बैठे रहना, सिरदर्द एक आम बात है। बहुत अधिक समय तक टीवी देखने से भी सिरदर्द हो सकता है।

 

 

 

आंख और सिर के अन्य दर्द के कारण

 

 

 

सिर में हल्का दर्द, आंख में भारीपन के साथ कम दृष्टि, आंख का लाल होना आदि छोटे पुतली में सूजन का संकेत देता है। यदि आप सिर में बहुत तेज दर्द के साथ उल्टी महसूस करते हैं, तो यह ब्रेन ट्यूमर के कारण हो सकता है।

 

 

 

 

बचाव के उपाय

 

 

 

गुनगुना पानी

 

जब आप सुबह उठते हैं, तो एक गिलास गुनगुना पानी पिएं, जिससे आप ठीक से शौच कर पाएंगे। गुनगुने पानी से पेट में मौजूद संक्रमण भी दूर हो जाते हैं और आपको आराम मिलने लगता है। हालांकि सुबह गुनगुना पानी पीने से आपको उल्टी हो सकती है, लेकिन आपको चाहिए।

 

 

 

कम खाना

 

आपको समय पर भोजन करना चाहिए और जितना हो सके उतना हल्का खाना खाएं ताकि आपका शरीर स्वस्थ रहे और आपके पेट में अतिरिक्त वजन भी न बढ़े। भोजन हल्का खाएं, भले ही आप इसे टुकड़ों में विभाजित करके खाएं, लेकिन एक ही समय में नहीं।

 

 

 

खाने के बाद टहलना

 

रात के खाने के बाद, लगभग बीस मिनट तक चलें, जिससे आपको यह समस्या नहीं होगी। कहने का मतलब यह है कि यह सब पेट खराब होने की वजह से है और अगर आप पेट सही कर लेते हैं तो आपको यह बीमारी नहीं होगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।